शोभित विश्वविद्यालय में व्यक्तिगत विकास और कैरियर की उन्नति में विदेशी भाषाओं के महत्व पर चर्चा 

मेरठ। शोभित इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी डीम्ड यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर लैंग्वेजेस एंड कम्युनिकेशन के द्वारा व्यक्तिगत विकास और कैरियर की उन्नति में विदेशी भाषाओं के महत्व पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर की गई। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विश्वविद्यालय के छात्रों को व्यक्तिगत विकास एवं उनके भविष्य से जुड़ी उन्नति में विदेशी भाषाओं के योगदान से अवगत कराना रहा।  
स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडीज विभाग के निदेशक अशोक गुप्ता ने अतिथियों का स्वागत किया। मुख्य वक्ता सेंटर फॉर लैंग्वेजइज एंड कम्युनिकेशन शोभित विश्वविद्यालय की हेड डॉ.  एवगेनिया ज़रिकोवा रहीं। उन्होंने छात्रों को विदेशी भाषाओं के महत्व को प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया। उन्होंने कहा कि अगर आज के समय में आप ज्यादा भाषाएं जानते हैं, तो आप किसी भी मल्टीनैशनल कंपनी में बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। और दूसरे देशों में जाकर आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। जिस प्रकार शोभित विश्वविद्यालय के छात्र अलग से जर्मन,  फ्रेंच, रशियन सिख रहे हैं, यह आगे चलकर उनको बहुत मदद करने वाला है। 
   विश्वविद्यालय के संस्थापक एवं कुलाधिपति कुंवर शेखर विजेंद्र ने छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि छात्रों को स्वयं आगे बढ़कर विभिन्न भाषाओं का ज्ञान प्राप्त करना चाहिए। निश्चित रूप से आगे चलकर यह ज्ञान उनको बहुत मदद करने वाला होगा।
कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अजय राणा ने सेंटर फॉर लैंग्वेज एंड कम्युनिकेशन की तारीफ करते हुए कहा कि  ज्यादा से ज्यादा छात्रों को इस सेंटर का फायदा उठाते हुए विभिन्न विदेशी भाषाओं को सीखने की आवश्यकता है।
 कार्यक्रम के अंत में स्कूल ऑफ बेसिक एंड अप्लाइड साइंस के निदेशक डॉ. आरके जैन ने सभी अतिथियों एवं छात्रों को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. नेहा वशिष्ठ द्वारा किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी विभागों के निदेशक शिक्षकगण एवं छात्रों का विशेष सहयोग रहा। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts