यूक्रेन से भारतीयों की जल्द निकासी का मामला

 ‘आपरेशन गंगा’ में तेजी लाने का फैसला
 मिशन में 80 फ्लाइट और 24 मंत्री होंगे शामिल
नई दिल्ली (एजेंसी)।युद्ध के बीच यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकासी के लिए सरकार आपरेशन गंगा का संचालन कर रही है। इस अभियान के तहत कई उड़ानों को तैनात किया गया है। साथ ही अभियान को संचालित करने में किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना करने के लिए दो दर्जन से अधिक मंत्रियों को शामिल किया जाएगा।
सरकार ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए निकासी योजना में तेजी लाने का फैसला किया है। ज्यादा से ज्यादा भारतीयों को वापस लाने के लिए सरकार ने उड़ानों की आवाजाही बढ़ा दी गई है। बताया जा रहा है कि आगामी 10 मार्च तक मिशन में करीब 80 उड़ानों के शामिल किया जाएगा। खबर है कि एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, इंडिगो, स्पाइस जेट, विस्तारा, गो एयर और वायु सेना के विमानों को आपरेशन गंगा में शामिल किया जाएगा।
जानकारी के मुताबिक रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट के लिए 35 निकासी उड़ाने संचालित करने की योजना बनाई गई है। जिसमें एयर इंडिया की 14 उड़ानें, एयर इंडिया एक्सप्रेस की आठ, इंडिगो की सात, स्पाइस जेट की एक, विस्तारा की तीन और भारतीय वायु सेना की दो फ्लाइट शामिल हैं। वहीं, हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से कुल 28 फ्लाइट उड़ान भरेंगी। इन 28 उड़ानों में से 15 उड़ानें गो एयर की, नौ इंडिगो से, दो एयर इंडिया से, एक भारतीय वायु सेना से और एक स्पाइस जेट से हैं। पोलैंड के रेजजो से कुल नौ उड़ानें निर्धारित हैं, जिसमें इंडिगो से आठ और भारतीय वायु सेना से की एक उड़ान शामिल है। जबकि पांच उड़ानें सुसेवा, रोमानिया से और तीन उड़ानें कोसिसे, स्लोवाकिया से उड़ान भरेंगी।



यूक्रेन से 800 लोगों को लेकर हिंडन पहुंचे 4 विमान
नई दिल्ली (एजेंसी)। भारतीय वायु सेना ने कहा कि रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट, हंगरी के बुडापेस्ट और पोलिश शहर रेज़ज़ो से 798 भारतीयों के साथ उसकी चार उड़ानें गुरुवार सुबह हिंडन एयरबेस पर उतरीं। बुखारेस्ट से 200 लोगों को लेकर इसकी पहली उड़ान 1.30 बजे उतरी। दूसरी उड़ान गुरुवार सुबह बुडापेस्ट से 210 भारतीयों को वापस लेकर आई। दूसरे के थोड़ी देर बाद, एयरफोर्स की तीसरी निकासी उड़ान 208 भारतीयों के साथ रेज़ज़ो से एयरबेस पर पहुंची।  

No comments:

Post a Comment

Popular Posts