Meerut कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए सीबीएसई और आईएससीई ने स्कूलों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिसके तहत स्कूलों को बच्चों की सेहत का ध्यान रखने के साथ ही अधिक से अधिक छात्रों को ​टीकाकरण के लिए कहा गया है। यूपी बोर्ड ने भी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को कोरोना टीकाकरण के निर्देश दिए हैं।

सीबीएसई और सीआइएससीई ने कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्रों को लेकर स्कूलों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। इस जारी दिशा निर्देश के अनुसार जो छात्र इस बार 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे छात्र-छात्राओं को आवश्यक रूप से कोरोना वैक्सीन लगवाया जाए। बोर्ड के अनुसार बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को वैक्सीन लगने से वह घर से लेकर स्कूल तक सुरक्षित रहेंगे। इससे वैक्सीन लग जाने के बाद छात्रों को क्लास करने या प्रैक्टिकल करने के लिए स्कूल आने पर कोविड का खतरा भी काफी हद तक कम होगा। इसके बाद टर्म-टू बोर्ड परीक्षा में भी परीक्षार्थी वैक्सीन लगे रहने पर बिना किसी डर के शामिल हो सकेंगे। बोर्डों ने कक्षा नौवीं से 12वीं तक 15 से 18 साल वाले हर बच्चे को वैक्सीन लगाने को प्रोत्साहित व प्रेरित करने को कहा है। वहीं दूसरी ओर यूपी बोर्ड ने भी सभी स्कूलों के कक्षा 9 से लेकर 12 वीं तक के छात्रों को वैक्सीन लगवाने के लिए निर्देश जारी किए हैं। डीआईओएस गिरजेश कुमार ने बताया कि हालांकि कोरोना संक्रमण के चलते अधिकांश स्कूल बंद हैं। लेकिन जो स्कूल अपने परिसर में वैक्सीन कैंप लगवाना चाहते हैं। उनको ये सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि हम यूपी बोर्ड से संबंधित सभी छात्रों और शिक्षकोसं को कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।
वहीं सीसीएसयू विवि ने भी संबंधित सभी कालेजों से कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करने की सलाह दी हैं। सीसीएसयू कैंपस में आने वाले स्नातक और परास्नातक छात्रों को कक्षाओं में सोशल डिस्टेंस के साथ बैठने और बिना मास्क किसी को भी कक्षा या विभाग के भीतर नहीं घुसने की हिदायत दी गई है। बता दे कि इस समय कोरोना संक्रमण के कारण मेरठ सहित पूरे प्रदेश में 10 वीं तक के सभी स्कूल 16 जनवरी तक के लिए बंद हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts