सरधना से साजिद कुरैशी की रिपोर्ट

सरधना (मेरठ) ऑक्सफेम इंडिया भेदभाव रहित एवं समतामूलक समाज के निर्माण के लिए प्रयासरत एक जनमुहिम है। जो कि 1951 से भारत में उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में कार्य कर रहा है। इसी क्रम में अन्तर्राष्ट्रीय महिला हिंसा विरोध पखवाडा अभियान (25 नवम्बर 2021 से 10 दिसम्बर 2021) के अन्तर्गत श्री मल्हू सिंह आर्य कन्या इण्टर कॉलेज मटौर दौराला में ऑक्सफेम इंडिया एवं नीरा फाउंडेशन द्वारा शनिवार को कॉलेज में अध्ययनरत बालिकाओं हेतु भाषण, पोस्टर व नाटक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसका उददेश्य सभी बालिकाओं को बालिका सशक्तिकरण फिल्म सोरी टाटा बाय बाय शार्ट फिल्म दिखायी गई फिल्म के पश्चात सभी बालिकाओं से परिचर्चा भी की गई। 
कार्यक्रम का शुभारम्भ श्रीमती राखी त्यागी (सदस्य राज्य महिला आयोग उत्तर प्रदेश) एवं विशिष्ट अधिकारी खण्ड शिक्षा अधिकारी  शिवकुमार के द्वारा किया गया । श्रीमती राखी त्यागी ने कहा कि हमारे समाज में आज भी बालिकाओं के लिए ऐसे वातावरण तैयार करने की जरूरत है जिसमें वे अपनी प्रतिभाओं को समाज के सामने ला सके और एक बेहतर भविष्य चुन सके। इसी क्रम में खण्ड शिक्षा अधिकारी दौराला शिवकुमार ने कहा कि बालिकाओं को शिक्षा का अवसर प्रदान किया जाये इसके तहत उन्होंने कुछ सरकारी योजनाओं को भी विस्तारपूर्वक बताया जो बालिका शिक्षा हेतु चलाई जा रही है। ऑक्सफेम इंडिया की ओर कलस्टर प्रोग्राम आफिसर श्री इमरान मसरूर ऑक्सफेम इंडिया एवं उसके उददेश्य के बारे में बताते हुए कहा कि इस पखवाडे की महत्ता बताई और ये भी बताया स्वस्थ समाज तभी सशक्त बन सकता है जब बालिकाओं को समान अवसर प्रदान किया जा सके विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती डा० नीरा तोमर ने कहा कि बालिका शिक्षा की महत्ता को बताया और इस मुहिम का स्वागत करते हुए कहा कि ऑक्सफेम इंडिया परिवार से अपेक्षा कि बालिका शिक्षा एवं लैंगिक समानता पर सघन रूप से कार्य करेगी जिससे एक बेहतर समाज का निर्माण हो सके। मंच का संचालन अध्यापिका श्रीमती कल्पना एवं सहयोग अध्यापिका श्रीमती रचना ने किया। कार्यक्रम के दौरान निशा, अंजली, सुमन, रीटा, रविता आदि उपस्थित थे। 
भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान, द्वितीय व तृतीय स्थान अमाया रिमझिम खुशी एवं उन्नति रही। पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान द्वितीय व तृतीय स्थान पायल शिवानी एवं तनु ने स्थान प्राप्त किया। स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान द्वितीय व तृतीय स्थान खुशी, चंचल कोमल एवं परि रही कार्यक्रम में विद्यालय की अध्यापिकायें व ऑक्सफेम इंडिया के स्टाफ संदीप कुमार, मुसाहिबा त्यागी, महेश कुमार, शान्तनु चौधरी का सहयोग रहा। जिला कार्यक्रम अधिकारी ऑक्सफेम इंडिया संजीव कुमार ने कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों का धन्यवाद दिया और भविष्य में सहयोग की अपेक्षा की। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts