मास्क पहनें और कोरोना प्रोटोकॉल का करते रहें पालनः डॉ. प्रशांत


मुजफ्फरनगर,
29 दिसंबर 2021।ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को लेकर जहां कोरोनारोधी टीकाकरण की गति बढ़ी है वहीं प्रशासन भी सक्रिय हो गया है। जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयासरत है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने टीकाकरण के प्रति सचेत करते हुए कहा ‘जिले में लोग कोरोनारोधी टीका लगवाने में किसी तरह की लापरवाही न करें। ओमिक्रॉन के खतरे से बचाव में टीका कवच का काम करेगा।’ इसलिए अभी तक जो लोग टीका नहीं लगवा सके हैं, वह टीकाकरण अवश्य करवा लें।   

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. प्रशांत कुमार ने बताया -जिले में टीकाकरण को लेकर खास जोर दिया जा रहा है। ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के मद्देनजर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। मंगलवार को 22208 लोगों को टीका लगाया गया, जिनमें से 7950 लोगों को प्रथम डोज लगाई गई, 14258 लोगों को दूसरी डोज। इसके साथ ही शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए 15 से 18 आयु वर्ग के लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाने के लिए भी योजना बनाई जा रही है, जिसमें स्कूलों से सहायता ली जाएगी। जनपद में 15 से 18 आयु वर्ग के किशोर- किशोरियों को कोरोनारोधी टीका लगाने के लिए जल्द ही योजना बनाई जाएगी और इस पर युद्धस्तर पर कार्य शुरू होगा। उन्होंने लोगों से अपील की है कि सभी लोग कोरोना टीकाकरण अवश्य कराएं और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते रहें।

टीकाकरण जरूर करवाएं

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने कहा अगर कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखना है, तो आपको कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज जरूर लेनी है। मौजूदा समय में वैक्सीन ही आपको इस वायरस से बचने में मदद कर सकती है। इसलिए खुद वैक्सीन लें और अपने आसपास के लोगों को भी इस बारे में जागरूक करें।

मास्क पहनें

डा. प्रशांत का कहना है कोरोना वायरस का वेरिएंट चाहे, जो भी हो हमें मास्क जरूर पहनना है। एक अच्छा और साफ-सुथरा मास्क वायरस को हमारे शरीर में प्रवेश करने से रोकता है। यही नहीं,एक सर्जिकल मास्क और एक कपड़े का मास्क पहनकर लोग डबल मास्किंग भी करते हैं, जिसे काफी कारगर माना जाता है। खुद भी मास्क पहनें और बच्चों को भी मास्क पहना कर रखें।

सामाजिक दूरी का रखें ध्यान 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने कहा पहले तो कोशिश करें कि बेवजह घर से बाहर न निकलें, और अगर बेहद जरूरी काम के लिए आप बाहर जा रहे हैं तो फिर सामाजिक दूरी का ख्याल रखें। दफ्तर, दुकानों, मॉल बस आदि जगहों पर सामाजिक दूरी का ख्याल रखें। वहीं, घर के बाहर और घर पर आने के बाद भी हैंड सेनिटाइज जरूर करें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts