11 दिसंबर तक बढ़ाया गया पुरुष नसबंदी पखवाड़ा

मिशन निदेशक ने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को दिए निर्देश
पखवाड़ा में अब तक 20 पुरुष नसबंदी हुईं


मेरठ, 06 दिसम्बर 2021 । पुरुष नसबंदी पखवाड़ा एक सप्ताह और मनाया जाएगा। मिशन निदेशक अपर्णा उपाध्याय के निर्देश पर चार दिसंबर तक प्रस्तावित पुरुष नसबंदी पखवाड़ा की अवधि एक सप्ताह और बढ़ाकर 11 दिसंबर तक कर दी गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन ने बताया जनपद में पुरुष नसबंदी पखवाड़ा के दौरान स्थाई परिवार नियोजन संबंधी सभी सेवाएं रोजाना ब्लॉक स्तर पर उपलब्ध कराई जा रही हैं। जनपद में पखवाड़े के दौरान अब तक 20 पुरुष नसबंदी (एनएसवी) कराई गईं हैं। पुरुष नसबंदी पखवाडे में मेरठ व हापुड़ प्रदेश में तीसरे नम्बर तक चल रहे हैं।
परिवार नियोजन कार्यक्रम की नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. पूजा शर्मा ने बताया जनपद में परिवार नियोजन कार्यक्रम को काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर परिवार नियोजन के बारे में दंपत्ति को जागरूक कर रही हैं और इच्छुक लाभार्थियों को चिकित्सा केंद्र तक लाकर सेवाएं भी उपलब्ध करा रही हैं। उन्होंने बताया नसबंदी कराने पर आशा कार्यकर्ता को सरकार की ओर से तीन सौ रुपए का भुगतान किया जाता है। उन्होंने बताया पुरुष नसबंदी एक मामूली सी शल्य क्रिया है। मिनी ओटी में इसे अंजाम देने के बाद कुछ ही देर में लाभार्थी को घर भेज दिया जाता है। उन्होंने कहा नसबंदी कराने के बाद पुरुष अपने सारे कार्य पूर्ववत कर सकता है और इससे उसके वैवाहिक जीवन पर भी कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता।
डॉ. पूजा शर्मा ने अपील की है कि जनपदवासी पखवाड़े के तहत चल रही योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लें। उन्होंने बताया परिवार की अधिकांश जिम्मेदारी महिला पर होती है। शासन की मंशा है कि परिवार की जिम्मेदारी में पुरुषों की भागीदारी हो। पुरुषों द्वारा आगे आकर परिवार नियोजन के इस कार्यक्रम को अपनाने के लिए आगे आना होगा।
जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया आशा कार्यकर्ता और एएनएम लगातार लाभार्थियों को परिवार नियोजन की विस्तार से जानकारी देती हैं। इसके अलावा हर माह की 21 तारीख को आयोजित किए जाने वाले खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर परिवार नियोजन की सभी सेवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। उस दिन परिवार नियोजन से संबंधी सलाह भी चिकित्सकों द्वारा चिकित्सा केंद्र पहुंचने वालों को दी जाती है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts