हापुड़-प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओं को सामाजिक व आर्थिक रूप से सबल व सुरक्षित बनाने के दृष्टिगत मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत "निर्भया एक पहल"  योजना के तहत एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ हापुड़ जिले के जसरूप नगर में किया गया जिसके अंतर्गत महिलाओं को सफल एवं सुरक्षित रखने की दिशा में पूरे प्रदेश में महिलाओं का जागरूकता कार्यक्रम हो रहा है ।
कार्यक्रम के अंतर्गत आज दिनांक 20 नवम्बर 2021 को हापुड़ जिले के जसरूप नगर में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में 100 महिलाओं ने प्रतिभाग किया । कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को उनके अधिकार, ओर सुरक्षित रहने के लिए अपनायी जाने वाली सावधानियों से अवगत कराया गया । 
इस अवसर पर मुख्य अतिथि अमित मोहन अध्यक्ष दिशा सेवा संस्थान  ने सभा में उपस्थित महिलाशक्ति को सम्बोधित करते हुऐ कहा कि आप दुनिया की आधी आबादी है आप शक्तिमान होंगी तो दुनिया में तरक्की का एक नया दौर आएगा आज दुनिया की मात्र सात पर्सेंट महिलाएं घर के बाहर जाकर कार्य  कर रही हैं जबकि सभी महिलाओं में सामर्थ्य है कि वह अपने परिवार की बेहतरी के लिए , अपने राष्ट्र की बेहतरी के लिए अपना योगदान समाज को दें । महिला सशक्तिकरण होगा तो निश्चित ही राष्ट्र शक्तिकरण होगा , विश्व शक्तिकरण होगा । आप सब महिलाओं से मेरा आह्वान है आप सब मिलकर अपने परिवार को आगे बढ़ाने के लिए , अपने देश को आगे बढ़ाने के लिए ,  देश की राजनीति में , देश के उद्योगों में,  देश की नौकरियों में बढ़ चढ़कर भाग ले और अपने देश का नाम विश्व गुरु के रूप में लिखवाए 
विगत माह मुख्यमंत्री योगी  ने महिला सशक्तिकरण के लिए 3 दिन की  प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ किया था आप सबको इस कार्यशाला की प्रशिक्षण किट दी जा रही है , आज पूरे उत्तर प्रदेश में 75000 महिलाओं को एक साथ इन किट का वितरण किया जा रहा है , जिनमें से हापुड़ जिले की 1000 महिलाओं को यह किट प्रदान की जा रही है । कौशल क्षमता विकास प्रशिक्षण कर जब आप "निर्भया एक पहेली" जागरूकता कार्यक्रम को आगे बढ़ायेगे तब हमारी बहन बेटी ज्यादा सुरक्षित होगी अधिक सक्षम होगी .।
कार्यक्रम में मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत निर्भया एक पहल योजना के तहत जागरूकता व कौशल क्षमता प्रशिक्षण कार्यक्रम के क्रियान्वयन एवं समन्वय हेतु श्री गुरमीत सिंह को अधिकृत करते हुए इसका  प्रमाण पत्र भी यूपी इंडस्ट्रियल कंसलटेंट लिमिटेड के प्रबंधक आशुतोष कुमार जी की ओर से प्रदान किया गया । कार्यक्रम में श्री अमित मोहन,मुख्य प्रशिक्षक के रूप में आली की केस वर्कर श्रीमती दमयंती गुप्ता जी उपस्थित रही जिन्होंने महिलाओं को समाज मे आगे बढ़कर अपने अधिकारों को प्राप्त करने लिए प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया  अंत में सीमा रानी ने सभा का धन्यवाद किया कार्यक्रम को सफल बनाने में श्री गुरमीत सिंह,आशा रानी, रिंकू सिंह, महेन्द्र कुमार आदि का विशेष सहयोग रहा ।गुरमीत सिंह जिला समंवयक,जागरूकता व कौशल क्षमता प्रशिक्षण, हापुड़ ।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts