सरधना से साजिद कुरैशी की रिपोर्ट-----


सरधना (मेरठ)  जिले के गांव रासना स्थित बाबा गुलाम हुसैन की दरगाह पर उर्स मुबारक का आयोजन किया गया। यहां दूरदराज से आए अकीदतमंदों ने चादरपोशी करते हुए अमन चैन की दुआएं मांगी। इस दौरान सर्वसमाज के लोगों ने उर्स में शामिल होकर आपसी भाईचारे की मिसाल कायम की। उर्स मुबारक की शुरुआत अकीदतमंदों ने बाबा गुलाम हुसैन के मजार पर चादरपोशी करते हुए फातिया पढ़ी। मजार के गद्दीनशीन बाबा रौनक शाह ने बताया कि बाबा गुलाम हुसैन ने अपने जीवन में संघर्ष करते हुए कौम की बुराइयों को खत्म करने के लिए अपने जीवन को खुदा के नाम पर कुर्बान कर दिया। साथ ही आपसी भाईचारे को हमेशा आगे बढ़ाने के लिए प्रवचन दिए थे।

मुतवल्ली मोहम्मद रौनक ने कहा कि बहु-धार्मिक और सांस्कृतिक रूप से विविध देश में शांति और अक्षोभ बनाए रखने के लिए सांप्रदायिक सद्भाव एक आवश्यक पहलू है। इसे जारी रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर जोड़ने के लिए एक सामाजिक ताने-बाने का पोषण करना होगा। सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने और बढ़ावा देने के लिए संवैधानिक मानदंड (धर्मनिरपेक्ष साख) हैं और इस तरह शांति है। लेकिन इस तरह के मापदंडों को कितना बरकरार रखा जाता है यह सामाजिक स्तर पर साम्प्रदायिक समरसता पर और शुद्धतावादी दृष्टिकोण को त्यागने वाले सामाजिक-धार्मिक संगठनों पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि सूफी-इस्लाम, विशेष रूप से धर्मस्थल आधारित सूफीवाद ने भारतीय संदर्भ में सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने और फैलाने में अभूतपूर्व काम किया है।  दरगाह आधारित सूफी इस्लाम धार्मिक, पौराणिक, नैतिक और आध्यात्मिक विचारों के क्रॉस-फर्टिलाइजेशन के रूप में उभरा। धर्म इस्लाम की एकेश्वरवादी शिक्षाओं का खंडन किए बिना, धर्मस्थल आधारित सूफीवाद ने अन्य मौजूदा भारतीय विश्वास प्रणालियों के साथ महत्वपूर्ण रूप से बातचीत की, इसलिए धार्मिक परिदृश्य को प्रभावित किया और अपने लिए एक अलग स्थान बनाया।
उन्होंने कहा कि आध्यात्मिक आत्म के माध्यम से मानव जाति की सेवा करने पर सूफीवाद का जोर-भारतीय संदर्भ में विकास अभूतपूर्व साबित हुआ है। इसे उस अनुभागीय अंतर को कम करने के रूप में देखा गया है जिसे इस्लाम के एक संप्रदाय के रूप में नहीं, बल्कि जीवन के एक तरीके के रूप में देखा जाता है। इसके अलावा, सांस्कृतिक संश्लेषण के पालन ने हिंदू-मुस्लिम एकता के लिए एक आधार प्रदान किया, जिसका इस समय देश में अभाव है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts