कटघर का किशोर आ गया था हाई वोल्टेज की चपेट में

मुरादाबाद। संत कबीर दास कह गए हैं, जाको राखै साईंया, मार सकै न कोय...। यह प्रख्यात पंक्ति कटघर के किशोर मो. समी पर सटीक उतरी। दरअसल तीन माह पूर्व कटघर के मो. हनीफ का तेरह बरस का बेटा मो. समी हाई वोल्टेज की चपेट में आ गया था। इस हादसे में वह 70 प्रतिशत अपनी त्वचा गवां बैठा। एक टांग मुकम्मल जबकि दूसरा पैर की जांघ ही महफूज रही।
यह किशोर एक माह तक कहीं और ट्रीटमेंट कराता रहा, लेकिन इम्प्रूवमेंट के स्थान पर हालत और बिगड़ती चली गई। एक महीने बाद मो. हनीफ ने अपनों की सलाह और उम्मीदों के संग अपने लाड़ले को तीर्थंकर महावीर हॉस्पिटल में भर्ती करा दिया। जाने-माने प्लास्टिक सर्जन डॉ. अनिल राजपूत ने प्रारम्भिक जांच के बाद समी के परिजनों की काउंसलिंग की, क्योंकि समी के शरीर पर इतनी चमड़ी नहीं थी कि उसके जख्मों को दुरूस्त किया जा सके। ऐेसे में बडे़ भाई आमिर की स्किन प्रत्यारोपित करने का फैसला लिया गया। तीन दुर्लभ ऑपरेशन और प्रत्यारोपण के बाद छठी क्लास के छात्र समी को नई जिंदगी मिल गई है।
प्लास्टिक सर्जन डॉ. राजपूत और उनकी टीम ने करीब दो माह से भर्ती समी का 06 अक्टूबर को तीसरा ऑपरेशन किया। समी अब टीएमयू हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हो चुका है। समी के वालिद, अम्मी और बड़ा भाई टीएमयू हॉस्पिटल के डॉक्टरों की टीम का बार-बार शुक्रिया अदा करते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts