डीएम के निरीक्षण के बाद डीपीओ ने किए आदेश

बोले निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी

देहरादून।शनिवार को डीएम की ओर से बूथों के निरीक्षण के दौरान जिन तीन बूथों पर आँगबाड़ी वर्कर्स और बीएलओ अनुपस्थित पाई गई। उन तीनों नवंबर महीने के मानदेय रोकने के आदेश जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं स्वीप के जिला नोडल अधिकारी डॉ अखिलेश मिश्र की ओर से  किये गए। अखिलेश ने कहा कि निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की।जाएगी।

 जिलाधिकारी-जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से किये गये औचक निरीक्षण के दौरान आंगनवाड़ी वर्कर्स  नीता मठवाल (आंगनवाडी केन्द्र हर्रावाला), संगीता राणा (आंगनवाडी केन्द्र नालापानी) एवं रेखा रावत (आंगनवाडी केन्द्र आमवाला तरला गांव) जिनकी ड्यूटी बीएलओ के रूप में है, बूथ पर अनुपस्थित पाई गई । इस पर डीपीओ ने कहा कि इस सम्बन्ध में पूर्व में भी आपको निर्देश दिये गये है कि जिस तिथि को भारत निर्वाचन आयोग या मुख्य निर्वाचन अधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी के स्तर से बीएलओ को बूथ पर बैठने के  निर्देश जाारी होता है, उस तिथि को निर्धारित समयावधि तक अनिवार्य रूप से सम्बन्धित बीएलओ बूथ पर रहेगी। इसके अतिरिक्त अपने क्षेत्र के 18 वर्ष से अधिक आयु के समस्त व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने की पूर्ण जिम्मेदारी उनकी होगी, परन्तु सम्बन्धित बीएलओ-आंगनवाड़ी कार्यकर्तियों द्वारा उक्त आदेशों की अवहेलना की गई है। अतः निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में इस प्रकार की लापरवाही एवं उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवेहलना करने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ती-बीएलओ  नीता मठवाल,  संगीता राणा एवं  रेखा रावत का माह नवम्बर  का मानदेय आहरित न करने के निर्देश निर्गत किये जाते है। डीपीओ अखिलेश मिश्र ने कहा कि भविष्य में किसी भी बीएलओ के बूथ से अनुपस्थित रहने की दशा में तत्काल प्रभाव से उनकी मानदेय सेवा समाप्त करने के निर्देश जारी कर दिये जायेगे तथा सम्बन्धित सेक्टर सुपरवाइजर एवं सीडीपीओ के विरूद्व कठोर कार्यवाही प्रसारित कर दी जायेगी।

....

15 से 20 तक विशेष अभियान

आंगनवाड़ी कार्यकर्ती जिनकी ड्यूटी बी0एल0ओ0 के रूप में लगाई गई है वह 15 से 20 नवम्बर तक अपने बीएलओ सर्वेक्षेत्र में घर-घर जाकर नवीन मातदाताओं का नाम वोटर लिस्ट में जोड़ने एवं वोटर कार्ड बनवाने हेतु , फार्म 6 ए भरवायेगें तथा जिनकों पूर्व में फार्म 6 दे दिया है, उनसे दूरभाष पर सम्पर्क कर, फार्म 06 एकत्रित करेगें। इसके साथ ही सेक्टर सुपरवाइजर प्रतिदिन सम्बन्धित बीएलओ से सम्पर्क कर, घर-घर जाकर मतदाताओं से सम्पर्क करेंगे तथा प्रति दिन की रिपोर्ट निर्धारित संलग्न प्रारूप पर फोटो सहित स्वीप व्यहाट्सएप गु्रप पर डालेगीं।

...

विकासनगर के 8 बीएलओ को नोटिस

विकासनगर के एसडीएम ने रविवार को बूथों का निरीक्षण किया। इस दौरान 8 बीएलओ बूथों पर समय पर नही मिले तो उनको कारण बताओ नोटिस दिया गयं एसडीएम ने बताया कि खुशनसीब, कमलेश, जाहिदा,सत्यवती, मेहरूनिशा,संगीता उपाध्याय,सरोज बाला और रेखा पाल बूथों से गायब मिले तो उनसे नोटिस देकर इसका कारण पूछा गया है। इसके बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts