अब अन्त्योदय कार्ड धारक परिवार को भी मिल सकेगा हर वर्ष पांच लाख तक का निशुल्क उपचार  
बुलन्दशहर। जनपद के अन्त्योदय कार्ड धारक परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान में शामिल किया गया है। सोमवार को जिला अस्पताल प्रांगण में जिला पंचायत अध्यक्ष अंशुल तेवतिया ने अन्त्योदय कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किये। जनपद व ब्लाक स्तर पर जनप्रतिनिधियों के माध्यम से 100 से 125 अन्त्योदय लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बांटे गए ।
जिला अस्पताल सभागार में सोमवार को “आयुष्मान अन्त्योदय के द्वार” कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष अंशुल तेवतिया, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रोहताश यादव ने संयुक्त रूप से किया। अंशुल तेवतिया ने अन्त्योदय कार्ड धारक को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत आयुष्मान कार्ड का वितरण किया। जिला अस्पताल में 125 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बांटे गए। इस अवसर पर अंशुल तेवतिया ने मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की जानकारी दी। उन्होंने बताया आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के समान मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान में भी हर परिवार को हर वर्ष पांच लाख तक का निशुल्क उपचार उपलब्ध कराया जाता है। लाभार्थी योजना से आबद्ध निजी और सरकारी अस्पतालों में उपचार प्राप्त कर सकते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी का आयुष्मान कार्ड होना जरूरी है। गरीब असहाय लोगों की समस्या को देखते हुए सरकार द्वारा अन्त्योदय कार्ड धारकों को इस योजना में सम्मिलित किया गया है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके सिंह ने बताया जनपद में ब्लाक स्तर पर जनप्रतिनिधियों के माध्यम से 125-125 अन्त्योदय कार्ड धारक लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बांटे गए। 
सीएमओ ने बताया सरकार के इस फैसले के बाद अन्त्योदय लाभार्थियों का डाटा मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के डाटा बेस से इंटीग्रेट किया जा चुका है, जिसके तहत  आयुष्मान अन्त्योदय के द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत अन्त्योदय लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड दिए गए हैं। 
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रोहताश यादव ने बताया आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत 23 सितम्बर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रॉंची (झारखंड) से की थी। योजना का प्रमुख उद्देश्य यही था कि कमजोर वर्ग को मुफ्त इलाज की सुविधा मुहैया करायी जाए ताकि उनको यह एहसास न हो कि पैसे के अभाव में वह बेहतर इलाज से वंचित हैं। वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर योजना की तैयार की गयी सूची का दायरा बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत प्रदेश में करीब 8.43 लाख परिवारों को योजना का लाभ दिया जा रहा था।  मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक का मुफ्त चिकित्सा सुविधा का लाभ मिल सकेगा। इस तरह प्रदेश की अधिक से अधिक आबादी को इस योजना के तहत लाभान्वित करने का काम तेजी से चल रहा है, ताकि उनकी गाढ़ी कमाई इलाज पर न खर्च होने पाए। इस मौके पर सचिन भारद्वाज, डा. लवकुश शर्मा सहित अन्य मौजूद।
पहासू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रांगण में सोमवार को आयुष्मान अन्त्योदय के द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ भाजपा ने कुश शर्मा, डा. मनोज कुमार सहित सांसद प्रतिनिधि मनोज कुमार गर्ग ने किया। कार्यक्रम में 125 अन्त्योदय कार्ड धारक लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बांटे गए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts