बीमारी के कारणों को जानें, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत
-कई विकल्पों से उपचार कर रही होलिस्टिक हैल्थ विधि

मे
रठ। डा. राहुल बंसल का कहना है कि लोग अक्सर बीमारी का इलाज तलाश करते हैं और दवाईयों का सेवन कर टेम्प्रेरी इलाज पा भी लेते हैं, लेकिन बीमारी की वजह जानने की जरूरत नहीं समझते। ज्यादातर लोग डिप्रेशन का शिकार होते हैं और ये ही कारण बीमारी को जन्म देता है। जिससे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, मोटापा, कैंसर जैसी बीमारी अपना शिकार बना लेती हैं। ऐसे में अपनी जीवनशैली मंे बदलाव करें और डिप्रेशन जैसी समस्या को दूर करें, इससे आपको छुटकारा तो मिलेगा ही, बल्कि इससे होने वाली बीमारियों को भी रोका जा सकता है। डा. राहुल बंसल ने बताया कि डिप्रेशन में थेरेपी, कम से कम दवाओं के सेवन से लेकर जीवनशैली में बदलाव समेत उपचार के कई विकल्प होलिस्टिक हैल्थ विधि में  उपलब्ध हैं।
थेरेपी से दूर करें बीमारी
इलाज में दवाओं के सेवन से बचना है तो थेरेपी प्रभावी उपचार हो सकती है। थेरेपी अच्छा महसूस कराने और डिप्रेशन को रोकने में मदद करती है। इसके लिए होलिस्टिक हैल्थ विधि में कई प्रकार की थेरेपी मोजूद हैं। जैसे- बुक (किताब) थेरेपी, योगा थेरेपी, म्यूजिक थेरेपी, साइको स्प्रिचुअल, काउंसलिंग एवं आयुर्वेद आधारित जीवनशैली बनाना आदि शामिल हैं। इस प्रकार की थेरेपी नकारात्मक सोच को दूर करने और डिप्रेशन का मुकाबला करने की व्यावहारिक तकनीक सिखाती है।
समस्या का हल केवल दवाएं नहीं
दवाईयां टेप्प्रेरी इलाज करने में मदद कर सकती है, लेकिन बीमारी की किस वजह से है ये ठीक नहीं कर सकती। ऐसे में दोबारा बीमार होने की संभावना रहती है। दवाओं के दुष्प्रभाव भी होते हैं, लेकिन अगर इन्हें लेना जरूरी हो गया है तो भी अन्य उपचारों की अनदेखी नहीं की जा सकती है। जीवनशैली में बदलाव और थेरेपी न केवल स्थिर इलाज में सहायक होगी, बल्कि  फिर से बीमार होने की आशंका को रोकने में भी मदद करेगी।
व्यायाम को जीवनशैली में लाएं
व्यायाम न केवल अच्छा महसूस कराने वाले मस्तिष्क रसायनों को बढ़ावा देता है बल्कि यह नई मस्तिष्क कोशिकाओं और उनके बीच कनेक्शन बढ़ाता है। इस लिए जीवनशैली में व्यायाम को जरूर शामिल करें। कोशिश करें कि हर रात अच्छी नींद लें, 7-8 घंटे की नींद जरूरी है।  

No comments:

Post a Comment

Popular Posts