लाभार्थियों को बताये योजना के फायदे

एक निजी और एक सरकारी अस्पताल को किया गया सम्मानित 
बुलंदशहर। जिला अस्पताल में गुरुवार को आयुष्मान भारत दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनपद के एक निजी और एक सरकारी अस्पताल को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में आए लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड का वितरण करते हुए योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने योजना के लाभार्थियों से अपील की कि आयुष्मान कार्ड विहीन लाभार्थी अपने कार्ड 30 सितंबर बनवा सकते हैं। इसके लिए जनपद में आयुष्मान भारत पखवाड़ा मनाया जा रहा है।
जिला अस्पताल सभागार में आयोजित विशेष कार्यक्रम का शुभारंभ सदर विधायक ऊषा सिरोही, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके सिंह व कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. रोहताश यादव ने संयुक्त रूप से लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बांटकर किया। कार्यक्रम में आये लाभार्थियों को योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके सिंह ने बताया गुरुवार को आयुष्मान भारत दिवस पर  योजना के लाभार्थियों को विस्तार से जानकारी दी गयी। जनपद के दानपुर, डिबाई व पहासू ब्लाक सहित समस्त ब्लाकों में आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया। जहां पर योजना के बारे में लाभार्थियों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रचार, प्रसार भी किया गया। लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड के फायदों के बारे में बताया गया। इस अवसर पर बाबू बनारसी दास जिला अस्पताल सहित अमयेश अस्पताल को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। 
नोडल अधिकारी डा. रोहताश यादव ने बताया- आयुष्मान भारत दिवस पर ब्लाक स्तर से लेकर जिला अस्पताल तक लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड का वितरण किया गया। जहां पर शिविर लगाकर आयुष्मान कार्ड के लिए केबाईसी कराई गई। उन्होंने बताया 30 सितंबर तक जनपद में आयुष्मान भारत योजना के तहत विशेष पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें लाभार्थी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए  राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड/शासकीय फोटो पहचान पत्र लेकर नजदीक के जनसेवा केन्द्र में जाकर पंजीकरण कराकर अपना आयुषमान कार्ड बनवा सकते हैं। 
जिला सूचना प्रबंधन सचिन भारद्वाज ने बताया- जनपद बुलंदशहर की आयुष्मान भारत योजना की सूची में 2.16 परिवार शामिल हैं। जिसमें अब तक कुल 2.42 लाख आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। जबकि आयोजित पखवाड़े में करीब साढ़े तीन हजार कार्ड  एप्लाई किये गये । वहीं जनपद में करीब 19 हजार लाभार्थी  योजना का लाभ ले चुके हैं । जनपद में आयुष्मान भारत योजना के पैनल में 13 निजी अस्पताल शामिल हैं, जिनमें लाभार्थियों को निशुल्क इलाज दिया जा रहा है।
पहासू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. मनोज कुमार ने बताया गुरुवार को गांव कुंवरपुर में आयुष्मान भारत दिवस पर विशेष शिविर लगाकर गांव के 12 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड का वितरण किया गया। इस मौके पर आयुष्मान भारत मित्र सर्वेन्द्र कुमार सहित आशा संगिनी दिनेश कुमारी मौजूद रहीं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts