नोएडा, 6 सितम्बर 2021। जनपद में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) का लाभ अधिक से अधिक लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए एक सितम्बर से पीएमएमवीवाई सप्ताह मनाया जा रहा है। यह सप्ताह सात सितम्बर तक चलेगा। सप्ताह में निर्धारित गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के प्रांगण में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना जन सूचना काउंटर लगाया गया। इसका उद्घाटन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने किया।
जन सूचना काउंटर के उद्घाटन अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि यह योजना प्रथम बार मां बनने वाली महिलाओं के बहुत ही उपयोगी है। योजना के तहत तीन किश्तों में 5000 रुपये मिलते हैं। यहां लगाए गये जन सूचना काउंटर से कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है।
योजना के नोडल अधिकारी डा. भारत भूषण ने बताया-सिफ्सा की अधिशाषी निदेशक व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन-उत्तर प्रदेश की निदेशक अपर्णा उपाध्याय के निर्देश पर निर्धारित गतिविधियों के अनुरूप “सप्ताह” मनाया जा रहा है। इसी क्रम में छठें दिन (छह सितम्बर) प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर महिला सामुदायिक इवेंट का आयोजन किया गया। गर्भवती को मौसमी फल, पौष्टिक आहार व अन्य खानपान की जानकारी दी गयी। सीएमओ कार्यालय में जन सूचना काउंटर के उद्घाटन अवसर पर योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक पारस कुमार गुप्ता, जिला कार्यक्रम सहायक अदिति करण, जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनजीत कुमार स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी गण उपस्थित रहेl
योजना के तहत तीन किश्तों में मिलते हैं 5000 रुपये :
योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक ने बताया-पहली बार गर्भवती होने पर योजना के तहत पंजीकरण के लिए गर्भवती और उसके पति का कोई पहचान पत्र या आधार कार्ड, मातृ-शिशु सुरक्षा कार्ड, बैंक पासबुक की फोटो कापी जरूरी है । बैंक अकाउंट ज्वाइंट नहीं होना चाहिए । पंजीकरण के साथ ही गर्भवती को प्रथम किश्त के रूप में 1000 रुपये दिए जाते हैं । प्रसव पूर्व कम से कम एक जांच होने और गर्भावस्था के छह माह बाद दूसरी किश्त के रूप में 2000 रुपये और बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने और बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर धात्री महिला को तीसरी किस्त के रूप में 2000 रुपये दिए जाते हैं। यह सभी भुगतान गर्भवती के बैंक खाते में ही किये जाते हैं ।
 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts