सीएचओ की नियुक्ति से हेल्थ एंड वैलनेस कार्यक्रम को गति मिलेगी : सीएमओ
हापुड़, 27 सितंबर, 2021। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा की अध्यक्षता में नवनियुक्त 16 कम्युनिटी हेल्थ आफिसर (सीएचओ) का टीबी को लेकर संवेदीकरण किया गया। इस मौके पर सीएमओ ने नवनियुक्त सीएचओ को शुभकामनाएं देते हुए उन्हें संबंधित हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर पूरी जिम्मेदारी और समय की पाबंदी का ध्यान रखते हुए सेवाएं शुरू करने के निर्देश दिए। सीएमओ ने कहा जिले में नए सीएचओ की नियुक्ति होने से सरकार के हेल्थ एंड वैलनेस प्रोग्राम को गति मिलेगी। समय रहते बीमारियों की पहचान का इस कार्यक्रम का सबसे अहम पहलू है। बीमारी की जल्दी पहचान होने से उपचार भी जल्दी शुरू हो जाता है और निश्चिततौर पर उपचार के परिणाम भी बेहतर होते हैं। 
सोमवार को सीएमओ कार्यालय में आयोजित संवेदीकरण कार्यशाला में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. प्रवीण शर्मा, डीसीपीएम अभिनव दुबे और जिला क्षय रोग विभाग से जिला पीपीएम समन्वयक सुशील चौधरी मौजूद रहे। श्री चौधरी ने बताया नवनियुक्त सीएचओ को सोमवार को भारत सरकार के टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी गई। टीबी के शुरुआती लक्षणों बारे में भी कार्यशाला में विस्तार से चर्चा हुई। उन्हें बताया गया  दो सप्ताह से अधिक खांसी रहना, बलगम के साथ खून आना और अचानक वजन गिरना, टीबी के लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा बुखार रहना, रात को सोते समय पसीना आना और थकान रहना भी टीबी के लक्षण हो सकते हैं। सीएमओ ने सभी सीएचओ को निर्देशित किया कि उपरोक्त लक्षण वाले लोगों को वह टीबी की जांच के लिए हायर सेंटर में रेफर करें। विभाग का प्रयास है कि टीबी के मरीजों की जल्दी से जल्दी पहचान हो सके ताकि वह अन्य लोगों को संक्रमित न करें और जल्दी उपचार प्राप्त कर ठीक हो सकें। टीबी उन्मूलन के लिए यह पहला और जरूरी कदम है, इसमें कोई चूक नहीं होनी चाहिए। 
पीपीएम कोर्डिनेटर ने बताया संवेदीकरण कार्यशाला के अलावा सोमवार को जनपद के जीएस मेडिकल कॉलेज व सरस्वती इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में कोर कमेटी बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कोर कमेटी बैठक में मुख्य विषय डायग्नोसिस एंड थेरेपी ऑफ ड्रग रेसिस्टेंट ट्यूबरोक्लोसिस (डीआरटीबी) सेंटर का समय से संचालन किया जाना रहा। बता दें कि सरकार के टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत मेडिकल कॉलेजों को क्षय रोगियों की जांच पूरी तरह निशुल्क करनी होती है। इसमें बलगम की जांच और एक्स-रे भी शामिल है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts