नौ बजे से होगी गश्त, 23 जिले हुए कोरोना से मुक्त

लखनऊ (एजेंसी)। प्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। केरल और महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों में कोरोना वायरस के नए मामले सामने आने के बाद यूपी में सतर्कता बढ़ा दी गई है। रात 9 बजे से कोरोना कर्फ्यू लागू करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान पुलिस गश्त करेगी। यह निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोनावायरस नियंत्रण की समीक्षा बैठक के दौरान दी। 

प्रदेश में कोरोना वायरस नियंत्रित है। प्रतिदिन करीब ढाई लाख से अधिक लोगों की जांच की जा रही है। उसके बाद भी किसी तरह की ढिलाई खतरनाक हो सकती है। महाराष्ट्र से तमाम लोगों का उतर प्रदेश आना-जाना रहता है। ऐसे में यहां भी घर से बाहर निकलने पर मास्क की अनिवार्यता बरकरार रखने का निर्देश दिया गया है। लोगों से अपील की गई है कि भीड़-भाड़ वाली जगहों से परहेज करें। लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन के लिए फिर से जागरूक किया जा रहा है। 
इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रात्रिकालीन कर्फ्यू को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए हैं। सीएम के आदेश के बाद रात 10 बजे तक बाजार बंद हो जाएंगे और सड़कों पर अनावश्यक घूमते लोगों के साथ सख्ती की जाएगी। रात्रिकालीन कर्फ्यू को प्रभावी बनाने के लिए रात 9 बजे से ही पुलिस टीम हूटर बजाकर अथवा लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को 10 बजे तक घर जाने की अपील करेगी।    
अस्पतालों में तैयारी बढ़ाने के निर्देश
कोरोनावायरस की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए अस्पतालों एवं मेडिकल कॉलेजों में इलाज व्यवस्था को बेहतर करने का काम तेजी से जारी है। बच्चों के लिए पीकू और पीकू जैसी विशेष चिकित्सा सुविधाएं की जांच की जा चुकी है।इसी तरह ऑक्सीजन युक्त आइसोलेशन बेड को बढ़ोतरी के निर्देश दिए गए हैं। 
यूपी में 21 नए मरीज मिले, टीकाकरण में बना रिकॉर्ड
प्रदेश में कोरोनावायरस के 21 नए मरीज मिले हैं जबकि 17 डिस्चार्ज हुए हैं। अब एक्टिव केस की संख्या 269 हो गई है। प्रदेश के 23 जनपदों में एक्टिव केस शून्य हैं। इन जिलों में अमेठी, बागपत, बांदा, बस्ती, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, एटा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, जौनपुर, कानपुर देहात, महोबा, मऊ, मुजफ्फनगर, पीलीभीत, रामपुर, संतकबीरनगर, सीतापुर और उन्नाव शामिल हैं।  
बीते 24 घंटे में एक लाख 87 हजार 638 कोविड सैम्पल की जांच की गई, जिसमें  21  नए मरीज मिले। इसी तरह 62 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया। उत्तर प्रदेश में एक तरफ सर्वाधिक जांच की जा रही है तो दूसरी तरफ टीकाकरण का ग्राफ भी अन्य राज्यों से अधिक है। यहां अब तक सात करोड़ चार लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts