“जन आंदोलन” के तहत जिले में लगाए जाएंगे शिविर

 


मेरठ, 18 अगस्त 2021। क्षय रोग (टीबी) विभाग की ओर से क्षय रोग उन्मूलन अभियान को गति देने के लिए “जन आंदोलन” गतिविधि का लगातार आयोजन किया जा रहा है। शासन के निर्देश पर क्षय रोग के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र में विभाग को जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि आम जन को क्षय रोग और उसकी पहचान व उपचार के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त हो सके। इसका बड़ा लाभ यह होगा कि क्षय रोगियों की पहचान जल्दी हो सकेगी। इससे एक ओर उनका उपचार गंभीर अवस्था में पहुंचने से पहले शुरू हो सकेगा और दूसरी ओर परिवार के अन्य सदस्य के संक्रमित होने का खतरा भी काफी कम हो जाएगा।

जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. गुलशन राय के नेतृत्व में विभाग की टीम लगातार विभिन्न क्षेत्रों में शिविर लगाकर लोगों को जागरूक कर रही है। इसी क्रम में बुधवार को फाजिलपुर में शिविर लगाकर जन समुदाय को टीबी के प्रति जागरूक किया गया। शिविर में टीबी रोग के लक्षणों की जानकारी दी गयी जैसे-दो हफ्ते से लगातार खांसी आना, पीला गाढ़ा बलगम आना, बलगम में खून आना, भूख न लगना, वजन का कम होना एवं बढ़ती उम्र के बच्चों का वजन न बढ़ना आदि। राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में भी लोगों को बताया गया। उन्हें बताया गया कि निक्षय पोषण योजना के अन्तर्गत टीबी के इलाज के दौरान मरीज के खाते में 500 रुपये प्रति माह दिये जाते हैं। टीबी रोग के बारे में अतिशीघ्र पता लगाने के लिए सीबीनॉट व ट्रूनेट मशीन से नि:शुल्क जांच की जाती है। सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीबी की जांच व उपचार निशुल्क किया जाता है। 

शिविर में 25 लोगों की जांच की गयी। इस अवसर पर शबाना बेगम, जिला पीपीएम कार्डिनेटर, डॉ. अनस रिजवी, मेडिकल आफिसर, विक्रान्त ढाका, सीनियर ट्रीटमेन्ट सुपरवाइजर,  जितेन्द्र यादव आदि के सहयोग से शिविर में बलगम कलेक्शन व परीक्षण किया गया।

जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया “जन आंदोलन” के तहत मलिन बस्तियों में टीबी की जांच के लिए शिविर लगाए जा रहे हैं। सितंबर माह के टीबी और पोषण पर जोर दिया जाएगा जबकि अक्टूबर माह में क्षय उन्मूलन अभियान में बच्चों और युवाओं की भूमिका पर जन आंदोलन चलाया जाएगा। नवंबर माह में नगर निकाय क्षय रोग के प्रति जागरूकता कार्यक्रम चलाएंगे और स्क्रीनिंग कैंप लगाए जाएंगे, जबकि दिसंबर माह के दौरान जिलाधिकारी के नेतृत्व में कार्यस्थलों पर टीबी के खात्मे के लिए संवेदीकरण कार्यशाला आयोजित की जाएंगी। कार्यशाला के दौरान कर्मचारियों को टीबी के खात्मे की शपथ दिलाई जाएगी।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts