आंखों के नीचे आए डार्क सर्कल्स चेहरे की ब्यूटी पर धब्बा होते हैं जो चेहरे की सुंदरता को बहुत कम कर देते हैं। कभी कभी डार्क सर्कल्स अधिक थकान, नींद  पूरी न होने, टेंशन, शारीरिक कमजोरी, लंबी बीमारी, देर रात तक कंप्यूटर पर काम करने से होते हैं। अगर आप भी डार्क सर्कल्स की गिरफ्त में हैं तो घबराएं नहीं, दूर करने के उपायों पर ध्यान दें और अपनी खूबसूरती बरकरार रखें।

चुनें चेहरे के लिए सही प्राडक्ट:-

त्वचा के रंग अनुरूप मेकअप प्राडक्टस चुनें। प्राडक्टस हमेशा अच्छी कंपनी के खरीदें। त्वचा की रंगत से एक कलर लाइट खरीदें अगर एक कलर डार्क लेंगे तो डार्क सर्कल्स और डार्क दिखेंगे।  इसलिए प्राडक्ट ऐसे चुनें, जो आपकी स्किन टोन को मैच करें।

आंखों की पसीने:-

आंखों के नीचे की पसीने को कम करने के लिए कोल्ड टी बैग्स का प्रयोग करें ताकि सूजन कम हो। फ्रीजर में दो चम्मच थोड़ी देर रखें, निकाल कर आंखों पर थोड़ी देर रखें रहें इससे आंखों की सूजन कम होगी।

माश्चराइज करें:-

अपनी आंखों के चारों ओर की त्वचा की नमी का ध्यान रखें ताकि कंसीलर स्मूदली ब्लेंड हो सके। चेहरे पर ऐसी क्रीम का प्रयोग करें जिसमें माश्चराइजर खूब हो।

फाउंडेशन से पहले लगाएं प्राइमर:-

आंखों के आसपास के स्थान पर प्राइमर लगाना न भूलें फिर फाउंडेशन लगाएं। फाउंडेशन भी हमेशा स्किन टोन से मैच करता लगाएं। अब अगर आप कम कंसीलर भी लगाएंगे तो चेहरे पर ग्लो दिखेगा।

आंखों के आसपास त्वचा को स्ट्रेस न करें:-

आंखों के आसपास की त्वचा को न तो स्ट्रेच करें और न ही रगड़ें। आंखों के डार्क सर्कल्स को छिपाने हेतु कंसीलर को रिंग फिंगर की टिप से लगाएं और डार्क सर्कल्स के एरिया को कवर करें।

मेेकअप करें कम:-

मेकअप जितना कम लगाएंगे, उतने डार्क सर्कल्स कम दिखेंगे। मेकअप हल्का ही रखें।

कुछ अन्य बातों का रखें ध्यान:-

- आंखों के आस-पास की त्वचा नाजुक होती है। इस पर हल्के हाथों से अंगुली के पोरों से मालिश करें।

- पढ़ाई लिखाई उचित रोशनी में करें।

-लगातार कंप्यूटर पर काम न करें, बीच-बीच में आंखों को आराम दें।

- 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं।

- सोने से पहले मेकअप उतार कर सोएं।

- खीरे के रस में, नींबू का रस मिलाकर रूई के फाहे से आंखों के नीचे लगाएं आराम मिलेगा।

- नींद पूरी लें और तनाव से दूरी रखें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts