सरकार ने आदेश किए जारी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर शासन ने प्राथमिक स्कूलों में पढ़ाई शुरू कराने का आदेश जारी कर दिया है। स्कूलों में एक सितंबर से कक्षाएं चलेंगी। महानिदेशक स्कूल शिक्षा से कहा गया है कि स्कूलों में पठन-पाठन कराने के इंतजाम पूरे किए जाएं, बेसिक शिक्षा विभाग कोविड-19 को देखते हुए जल्द ही विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा।

बेसिक शिक्षा के विशेष सचिव आरवी सिंह ने बेसिक शिक्षा परिषद, मान्यता प्राप्त व अन्य बोर्डों के स्कूलों में भौतिक रूप से पढ़ाई कराने का आदेश दिया है। गौरतलब है कि कक्षा छह से आठ तक के विद्यालय 23 अगस्त से और कक्षा एक से पांच तक के स्कूलों में शिक्षण कार्य पहली सितंबर से कराया जाना है। निर्देश है कि कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुए कार्यवाही की जाए। बेसिक शिक्षा विभाग अब इस संबंध में गाइडलाइन जारी करेगा कि स्कूलों में बच्चे कितने फीसद उपस्थित होंगे, ताकि उनके बीच शारीरिक दूरी बनी रहे। ज्ञात हो कि गर्मी की छुट्टियों से प्राथमिक स्कूलों के बच्चे आनलाइन व टेलीविजन के माध्यम से जैसे-तैसे पढ़ाई कर रहे थे।
राज्य में 16 अगस्त से ही माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक और व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में 50 फीसद क्षमता के साथ क्लास शुरू कर दी गई हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts