सीएचसी बिसरख और भंगेल पर सीएमओ ने किया खुशहाल परिवार दिवस का शुभारंभ



नोएडा, 22 जुलाई 2021। जनपद के सभी स्वास्थ्य  केन्द्रों पर बृहस्पतिवार को खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) बिसरख और भंगेल पर खुशहाल परिवार दिवस का शुभारंभ किया। इस अवसर सीएचसी भंगेल पर एक पुरुष ने स्वेच्छा से नसबंदी की सेवा प्राप्त की  ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया - समुदाय में परिवार नियोजन संबंधी जागरूकता, स्वीकार्यता बढ़ाने तथा परिवार नियोजन के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाता है लेकिन इस बार 21 को राजकीय अवकाश होने की वजह से 22 जुलाई को विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के सेवा प्रदायगी चरण के साथ इसे मनाया गया।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. भारत भूषण ने बताया - जनपद के सभी स्वास्थ्य  केन्द्रों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिसरख और भंगेल में कार्यक्रम का शुभारंभ किया। वहां मौजूद लाभार्थियों से बातचीत की और परिवार नियोजन के लाभ बताए। डा. भारत भूषण ने बताया विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के सेवा प्रदायगी चरण के साथ आयोजित खुशहाल परिवार दिवस पर सीएचसी भंगेल पर एक पुरुष नसबंदी भी की गयी। यह नसबंदी शल्य चिकित्सक डा. शबी मजहर ने की। उन्होंने बताया - सभी स्वास्थ्य  केन्द्रों पर परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध रहे, जिसका बड़ी संख्या में लोगों ने लाभ उठाया। उद्घाटन अवसर पर एसीएमओ डा. भारत भूषण, जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनजीत कुमार, जिला मलेरिया अधिकारी राजेश शर्मा और जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ मौजूद रहे।
जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया - जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के दौरान 11 जुलाई से 21 जुलाई तक जनपद में 44 महिलाओं ने नसबंदी करायी है। इसी अवधि में 112 महिलाओं ने पीपीआईयूसीडी व 401 महिलाओं ने आईयूसीडी अपनाई, जबकि 111 महिलाओं ने गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा पर भरोसा जताया। इसके अलावा 18185 कंडोम, 2060 गर्भनिरोधक गोलियां माला एन व 413 छाया वितरित की गयीं। खुशहाल परिवार दिवस पर 19 महिलाओं ने नसबंदी करायी।
 डा. भारत भूषण ने बताया - खुशहाल परिवार दिवस पर दंपति को परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध कराने के साथ उनकी काउसंलिंग की जाती है। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में भी परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस कार्यक्रम में उच्च जोखिम गर्भावस्था में चिन्हित महिलाएं, नव विवाहित दम्पति  और वह दम्पति, जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं, उन्हें परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करते हुए विस्तार से जानकारी दी जाती है। 
 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts