मेरठ। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित राष्ट्रपति के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा बधाई के पात्र शांति निकेतन विद्यापीठ मेरठ में कक्षा 10  के मूक.बधिर बैडमिंटन खिलाड़ी विनायक बहादुर का सबसे कम आयु में राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने पर उस का नाम इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है।
 शनिवार को विनायक को पदक एसर्टिफिकेट व अन्य सामग्री भेजी गई है । विनायक के दादाजी  खगेश बहादुर एवं पिता दीपक  बहादुर;मूक बधिर ने बताया कि इसके लिए उसे वल्र्ड रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र भेजा गया है । यह है खबर सुनकर विद्यालय में सभी के मन में उमंग के साथ खुशी की लहर दौड़ उठी।
 बता दें मास्टर विनायक बाहादुर प्रधानमंत्री राष्टï्रीय बाल पुरस्कार .2020 का रिसिप्ट पहले भारतीय सबसे कम उम्र के मूक और बधिर हियरिंग इम्प्रेशन हैं जो अपने बधिरों श्रवण, श्रवण.शक्ति,श्रवण.शीलता का एकमात्र भारतीय पुरस्कार है। उन्हें भारत के राष्ट्रपति और भारत के प्रधान मंत्री द्वारा राष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी के रूप में उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए सराहना मिली। वह चार निम्नलिखित राष्ट्रीय पुरस्कार के प्राप्तकर्ता हैं।  । देश के सर्वोच्च बाल पुरस्कार .बाल शक्ति पुरस्कार .2020 के तहत प्रधानमन्त्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार .2020 के तहत राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ के रूप में भारत के 201 9 स्पोट्र्स स्पोट्र्स प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन.मेरठ उत्तर प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ पैरा प्लेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।  ।   विनायक ने 7 साल की उम्र में बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया था।  वह विभिन्न खेलों, संगठन और संस्थानों से कई पदक, पुरस्कार और पुरस्कारों के विजेता हैं। विद्यालय के निदेशक डॉ विशाल जैन प्रधानाचार्या विभा गुप्ता एवं समस्त शिक्षकों ने विनायक को बधाई दी भविष्य में हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने का आशीर्वाद दिया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts