नई दिल्ली । स्मार्टफोन ब्रांड 5 जी-रेडी डिवाइस लॉन्च करने के लिए तैयार हैं, जबकि तकनीक भारत में आमतौर पर बड़े पैमाने पर आम लोगों से दूर है। ऐसे में वीवो 5जी डिवाइस जल्दी में लॉन्च करने के लिए बेताब नहीं है। वीवो का फिलहाल मकसद देश में उपयोगकतार्ओं के लिए बेहतर, अनुकूलित स्मार्टफोन डिलीवर करने पर ध्यान केंद्रित करता है। रविवार को कंपनी के एक शीर्ष कार्यकारी ने इसकी जानकारी दी।
वीवो इंडिया के निदेशक (ब्रांड रणनीति) निपुन मार्या के अनुसार, भारतीय उपयोगकर्ता, विशेष रूप से मिलेनियल्स और जेन जेड, अपने स्मार्टफोन में गहराई से निवेश करते हैं और उस तकनीक को समझते हैं, जो पर्दे के पीछे जाती है।
मार्या ने आईएएनएस को बताया "हम इन युवा ग्राहकों को करीब से सुन रहे हैं। हालांकि उपभोक्ता भारत में 5जी के बारे में उत्साहित हैं, जबकि तकनीक अभी तक दिखाई नहीं दे रही है, हमें उनकी पसंद का सम्मान करना होगा। हमारा मुख्य ध्यान, टॉप-ऑफ-द-लाइन हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास स्मार्टफोन वितरित करना है।"
ऑफलाइन सेगमेंट में एक मजबूत खिलाड़ी, वीवो साल 2021 की पहली तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में तीसरे स्थान पर था। नवीनतम आईडीसी डेटा के अनुसार, यह सैमसंग से आगे 29 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ ऑफलाइन चैनल में अपनी बढ़त बनाए रखता है।
कंपनी ने मार्च और अप्रैल 2021 में नए लॉन्च किए गए मॉडलों के आसपास उच्च डेसिबल प्रचार गतिविधियों को सुनिश्चित करते हुए, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क्रिकेट असाधारण के लिए अपना शीर्षक प्रायोजन वापस पा लिया।
मार्या के अनुसार, भारतीय अपने उपकरणों को पहले से कहीं अधिक तेजी से अपग्रेड और बदल रहे हैं और स्मार्टफोन की औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) में वृद्धि हुई है।
मार्या ने जोर दिया कि "जब भारतीय फोन बदलना चाहते हैं, तो वे आजकल बहुत शोध करते हैं। इस विशाल प्रतिस्थापन बाजार में, उपभोक्ताओं की बहुत मांग हो गई है। वीवो में, हमारी ऊर्जा उन मांगों को पूरा करने और उनकी अपेक्षाओं से मेल खाने वाले उत्पादों को लाने के लिए समन्वयित है।"
उनके अनुसार, वीवो 20,000 रुपये और उससे अधिक के सेगमेंट में अग्रणी रहा है और अब 10,000 रुपये से 20,000 रुपये के मूल्य वर्ग का नेतृत्व करने के लिए ²ढ़ है।
मार्या ने नोट किया कि "10,000 रुपये से 20,000 रुपये की रेंज भारत में एक बहुत बड़े आकार का खंड है । जो लोग पहले 6,000 रुपये से 10,000 रुपये के मूल्य बैंड में डिवाइस खरीद रहे थे, वे अब इस सेगमेंट में अपग्रेड हो गए हैं, जो हमारा अगला बड़ा विकास क्षेत्र है।"
उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि दूसरी कोविड लहर के बाद खुदरा खरीदारी में उछाल आएगा।
मार्या ने कहा, "हम भारत में अपने ऑफलाइन फुटप्रिंट का विस्तार करने के लिए तैयार हैं। मुझे निश्चित रूप से विश्वास है कि खुदरा स्टोर में और उछाल आएगा क्योंकि लोग अभी भी खरीदारी के निर्णय लेने से पहले उपकरणों को महसूस करना चाहते हैं।"
दूसरी कोविड लहर के दौरान, वीवो ने अपने वीवो स्मार्ट रिटेल इनिशिएटिव (वीएसआर) के माध्यम से अपने ग्राहकों के दरवाजे पर 10 मई से 10 जून के बीच एक लाख स्मार्टफोन सफलतापूर्वक वितरित किए।
अपनी तरह के पहले क्लिक-टू-मोर्टार मॉडल ने ग्राहकों को अपने घरों की सुरक्षा और सुविधा से वीवो उत्पादों और सेवाओं का अनुभव करने और खरीदने की अनुमति दी।
वीवो ने 2014 के अंत में भारत में प्रवेश किया था। ग्रेटर नोएडा में विनिर्माण, कंपनी का देश भर में एक मजबूत वितरण नेटवर्क है, जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पूरे भारत में फैले 600 से अधिक सेवा केंद्रों द्वारा समर्थित है।
मार्या ने कहा, "वर्ष 2020 व्यापार के लिए अत्यधिक तनाव और अनिश्चितता का समय था। इसलिए, हमने अभूतपूर्व संकट के दौरान अपने भागीदारों को व्यापार निरंतरता प्रदान करने के लिए यह अनूठा लीड जनरेशन प्लेटफॉर्म बनाने का फैसला किया।"

No comments:

Post a Comment

Popular Posts