जिला प्रशासन उपलब्ध कराएगा लाभार्थियों की सूची



गाजियाबाद, 09 जून, 2021। जनपद में सभी रेहड़ी पटरी दुकानदारों, फल-सब्जी विक्रेताओं, वेंडरों, ऑटो रिक्शा, टेम्पो चालकों के लिए 14 जून से वर्कप्लेस कोविड वैक्सीनेशन कैम्प (सीवीसी) का आयोजन कर टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. एनके गुप्ता ने बताया इस संबंध में अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद की ओर से आदेश जारी किए गए हैं। आदेश के क्रम में रेहड़ी पटरी दुकानदारों और चालकों आदि के टीकाकरण की तैयारी शुरू कर दी गई है। शासनादेश के मुताबिक प्रतिदिन जिला प्रशासन की ओर से स्वास्थ्य विभाग को लाभार्थियों की सूची उपलब्ध कराई जाएगी। सूची में शामिल लाभार्थियों का टीकाकरण वर्कप्लेस पर आयोजित टीकाकरण सत्रों में किया जाएगा।  
फेरी लगाकर आजीविका कमाने वाले नागरिकों (स्ट्रीट वेंडर्स), ऑटो रिक्शा, टेम्पो आदि के ड्राइवर एवं साइकिल/ई-रिक्शा के चालकों तथा फल-सब्जी विक्रेताओं के लिए 14 जून, 2021 से विशेष टीकाकरण सत्र स्थापित कर टीकाकरण किया जाएगा। यह टीकाकरण वर्कप्लेस सीवीसी के रूप में चलाया जायेगा तथा इसकी तिथि वार सूची जिलाधिकारी की ओर से नामित नोडल अधिकारी के द्वारा स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग वर्कप्लेस पर टीकाकरण सत्र आयोजित करेगा और मौके पर एंबुलेंस आदि की व्यवस्था भी रहेगी ताकि आवश्यकता पड़ने पर लाभार्थी को तत्काल अस्पताल पहुंचाया जा सके। 
चालक-कंडक्टरों के लिए आरटीओ आफिस में और रेहड़ी पटरी दुकानदारों के लिए नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत कार्यालयों पर टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। इस अभियान में संबंधित विभाग को भी सहयोग करने के आदेश शासन की ओर से दिए गए हैं।
 
विकास भवन में दिव्यांगों के लिए विशेष टीकाकरण शिविर
 
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए बुधवार से विकास भवन में  दिव्यांगों के लिए विशेष कोरोना टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया। दिव्यांगों को आसानी से टीका लगाया जा सके, इसके लिए स्वयं सेवक भी तैनात किए गए थे, जो उन्हें बूथ तक ले जाने के कार्य में लगे हुए थे। सीडीओ अस्मिता लाल ने दिव्यांगों के शिविर का शुभारंभ करते हुए कहा कि हर टीकाकरण केन्द्र पर दिव्यांगों के लिए व्यवस्था की गई है लेकिन फिर भी बड़ी संख्या में दिव्यांग टीकाकरण से अभी वंचित हैं। ऐसे में दिव्यांगों के लिए एक स्थान पर ही शिविर का आयोजन किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक दिव्यांगों को टीका लगाया जा सके। दिव्यांगों को परेशानी न हो, इसके लिए स्वयं सेवकों की टीम तैनात की गई है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts