मेरठ, 16 जून 2021। पोषण स्तर में सुधार के लिए कुपोषण की सही समय से पहचान व प्रबंधन पोषण अभियान के अंतर्गत जनपद के आंगनबाड़ी केन्दों पर गुरुवार (17जून)  से 24 जून तक कुपोषित बच्चों की पहचान करने के लिये वजन सप्ताह मनाया जा रहा है। वजन सप्ताह में शून्य से पांच साल के बच्चों का वजन व लंबाई मापी जाएगी। अभियान के तहत दिव्यांग बच्चों को भी चिन्हित किया जाएगा। इस संबंध में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की निदेशक डा. सरिका मोहन ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और जिला कार्यक्रम अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किये हैं।
   जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) विनीत कुमार ने बताया कुपोषण से ग्रसित बच्चों में बाल्यावस्था की बीमारियों एवं उनसे होने वाली मृत्यु का खतरा अधिक बढ़ जाता है। कुपोषण सबसे गंभीर श्रेणी में सैम (अतिकुपोषित) , मैम (कुपोषित), गंभीर अल्प वजन के बच्चे आते हैं। सैम, मैम, गंभीर अल्प वजन वाले बच्चों को चिन्हित कर उन्हें चिकित्सीय उपचार, परामर्श, गृहआधारित  देखभाल के माध्यम से स्वस्थ व पोषित बनाने का बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग व स्वास्थ्य विभाग तथा परिवार कल्याण विभाग का संयुक्त प्रयास है। कुपोषित बच्चों की संख्या का निर्धारण इस संयुक्त प्रयास का पहला कदम है। कुपोषण की सही पहचान के लिए विभाग द्वारा जनपद स्तरीय प्रशिक्षण किया जा चुका है। उन्होंने बताया अभियान के लिये 2076 आंगनबाड़ी केन्दों पर1843 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की डयूटी लगायी है। उन्होंने बताया जनपद में 943बच्चे अतिकुपोषित, जबकि 5171 बच्चे कुपोषित हैं। सभी केन्द्रों पर वजन व लंबाई नापने की नयी मशीन लगायी गयीं हैं। उन्होंने बताया यदि किसी बच्चे का वजन उसकी आयु के मानक से कम होता है तो उसके स्वास्थ्य का परीक्षण कराया जाता है। उसे चिकित्सक के पास भेजकर उपचार कराया जाता है। बच्चों के स्वास्थ्य की स्थिति ज्यादा खराब होने पर उन्हें जिला मुख्यालय पर बने पोषण पुनर्वास केन्द्र (एनआरसी) में भर्ती कराया जाता है। यहां बच्चे को चिकित्सक एवं डाइटिशियन की देखरेख में रखा जाता है।
डा. सारिका मोहन ने बुधवार को मेरठ समेत प्रदेश भर के जिला कार्यक्रम अधिकारियों के साथ जूम बैठक कर सभी को अभियान को सुचारू से चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने बैठक में अधिकारियों से साफ कहा कि इस मामले में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts