पेरिस। फ्रांस के एक थाने में घुसकर हमला करने वाले  इस्लामिक कट्टरपंथी को पुलिस ने मार गिराया। हमलावर ने धारदार चाकू से पुलिस पर हमला किया, फिर उसने गोली भी चलाई थी। हमले में दो पुलिसकर्मी घायल हो गए।हमलावर पुलिस की निगरानी सूची में आतंकवाद का खतरा पैदा करने वालों में शामिल था।  
फ्रांस के गृह मंत्री जेराल्ड डर्मेनियन ने बताया है कि हमलावर 40 वर्षीय फ्रांसीसी नागरिक था। वह आठ साल की सजा के बाद हाल ही में जेल से रिहा हुआ था। डर्मेनियन ने पत्रकारों को बताया कि हमलावर ने 2016 में इस्लामिक कट्टरपंथ के लिए झंडा लहराया था। 
ला चैपेल-सर-एंड्रे शहर के उपनगर नांटेस में हुए इस मुठभेड़ का कारण अभी स्पष्ट नहीं  है। इसके आतंकी वारदात होने से भी इनकार नहीं किया गया है। डर्मेनियन ने कहा कि हमलावर का स्पष्ट उद्देश्य पुलिस पर हमला करना था। लेकिन अभी तक की जांच में किसी आतंकी संगठन से हमलावर के संबंध का पता नहीं चला है।

एक माह पहले भी हमले में एक महिला पुलिस प्रशासनिककर्मी को चाकू मारा गया था।  स्टेफनी मोनफर्मे को पुलिस स्टेशन के द्वार पर एक ट्यूनीशियाई नागरिक ने मारा था।
डरर्मेनियन ने बताया कि शुक्रवार के ताजा हमले में संदिग्ध व्यक्ति में सिजोफ्रेनिया के रोग का पता चला था और जेल से रिहा होने के बाद उसका इलाज चल रहा था।  उसे एक अपार्टमेंट में रखा गया था, जहां विशेषज्ञ उसकी निगरानी कर रहे थे।
पुलिस थाने में हमले के बाद बड़ी संख्या में पुलिस वालों ने उसको घेरकर जवाबी हमला किया, जिसमें उसकी मौत हो गई। हालांकि इस हमले में तीन पुलिसकर्मी भी जख्मी हुए। सभी पुलिस कर्मियों की हालत खतरे से बाहर है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts