New Delhi
।आजकल छोटी बांहों के ब्लाउज, शर्ट या कमीज का फैशन है। कई बार तो यह फैशन महिलाओं की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देता है और मामूली लगने वाली लड़कियां या महिलाएं भी आश्चर्यजनक ढंग से आकर्षक लगने लगती हैं। निश्चय ही आप भी छोटी बांहों के परिधान पहनने का मोह त्याग न पाती होंगी।



यदि आपकी बांहें खूबसूरत व सुडौल हैं, तब तो ठीक है लेकिन यदि वे अनावश्यक रूप से मोटी, थुलथुल या बहुत पतली हैं, अनावश्यक बालों से भरी हुई हैं और उनमें बेडौलता, रूखापन तथा भद्दापन है तो छोटी बांहों के परिधान आपको खूबसूरती प्रदान करने की बजाय अनाकर्षक बना देंगे।
 तो क्या आप यूं ही मन मसोसकर रह जाएंगी। नहीं, मायूस होने की कोई जरूरत नहीं। थोड़ी सी नियमित देखभाल आपकी बांहों को खूबसूरत बना सकती है।
- यदि आपकी बाहों में अनावश्यक चर्बी चढ़ी हुई है तो इसके लिए आपको ऐसा नियमित व्यायाम करना होगा जो आपके हाथों को गति देता हो।
- यदि आपकी बांहें ज्यादा पतली हैं तो इन्हें सामान्य बनाने के लिए आप को प्रोटीन व चिकनाई वाले पदार्थ अधिक लेने चाहिएं। तिल के तेल से नियमित रूप से मालिश करनी चाहिए।
- बाहों के अनावश्यक बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग का प्रयोग करें।
- बगलों के बाल नियमित रूप से साफ करें।
- यदि आपकी बांहों की त्वचा पर रूखापन है और वांछित स्निग्धता का अभाव है तो सप्ताह में एक बार बांहों पर नमक मलें। नहाने से पहले बांहों के रूखे हिस्से को गीले हाथों से नम कर लें और फिर मु_ीभर नमक लेकर गोलाकार गति से मालिश करें।
- जई के आटे को 5 मिनट दूध में भिगो दें। इस पेस्ट से बांहों के रूखे हिस्सों पर मालिश करें। 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद बांहों को धो डालें। इससे केवल त्वचा का रूखापन ही समाप्त नहीं होगा, त्वचा काफी साफ एवं मुलायम भी हो जाएगी।
- थोड़े-से दूध में कुछ बंूदें जैतून के तेल की और कुछ बूंदें गुलाबजल की मिलाकर इस मिश्रण से मालिश करें। 15 मिनट बाद स्नान कर लें।
- कुहनियों को नियमित साफ करें। रोजाना नहाते समय साबुन का प्रयोग करें। पत्थर के झांवे का भी प्रयोग कर सकती हैं।
- यदि कुहनियां ज्यादा काली हैं तो एक नींबू काटकर उसका रस निकाल लें। निचुड़े हुए छिलकों को मेज पर रखकर उन पर कुहनियां टिकाकर बैठ जाएं। दस मिनट तक इसी स्थिति में रहें। यह प्रयोग सप्ताह में एक बार अवश्य करें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts