अब तक 10 मरीजों की हो चुकी है मौत 



मेरठ। कोरोना में लखनऊ के बाद मेरठ के दूसरे नंबर पर आने के बाद अब जिला ब्लैक फंगस मरीजों के मामले में आगे निकल गया है। मेरठ जिले और मंडल में ब्लैक फंगस के मामले प्रदेश में सर्वाधिक हैं। मंडल में अब तक 174 ब्लैक फंगस के मरीज मिल चुके हैं। जबकि मेरठ में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या 113 है। अब तक 10 मरीजों की मौत ब्लैक फंगस से हो चुकी है।
सीएमओ डॉ अखिलेश मोहन ने बताया कि मेरठ जिले के अस्पतालों में ब्लैक फंगस के 174 मरीज भर्ती हैं। मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड प्रभारी डॉ. धीरज बालियान के अनुसार, रविवार रात तक ब्लैक फंगस के 51 मरीज भर्ती थे। शनिवार को इनकी संख्या 31 थी। 24 घंटे में 20 नए केस आए हैं। इस प्रकार जिले में अब कुल मामले 113 हो गए हैं।  मेरठ मंडल में ब्लैक फंगस के 174 केस हो गए हैं। इनमें गाजियाबाद में 53 व नोएडा में 27 केस हैं। रिपोर्ट में सभी मौत सिर्फ मेरठ जिले में होना बताया है।
 ब्लैक फंगस को प्रदेश सरकार द्वारा महामारी घोषित किया जा चुका है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस बीमारी से संक्रमित हर मरीज पर नजर गड़ाए हुए हैं। सीएमओ डॉ अखिलेश मोहन ने बताया कि मेरठ के मेडिकल सहित विभिन्न हॉस्पिटलों में अब तक ब्लैक फंगस से संक्रमित 174 मरीजों को भर्ती कराया गया है। जिनमें से 113 अकेले मेरठ के हैं। बाकी मरीज मेरठ से बाहरी जिलों के रहने वाले हैं। सीएमओ ने बताया कि ब्लैक फंगस के चलते अब तक मेरठ जिले अस्पतालों में छह मौत हुई हैं। उन्होंने दावा किया कि इस संक्रमण से लोग तेजी के साथ उभर भी रहे हैं। कई मरीज ऑपरेशन के बाद स्वस्थ होकर अपने घर वापस लौट चुके हैं। संक्रमण की मेडिसिन की कमी को लेकर सीएमओ ने बताया कि शुरुआती दौर में देश के हर हिस्से में मेडिसिन की कमी थी। लेकिन अब धीरे-धीरे आपूर्ति सुचारू हो गई है। इसी के साथ वैकल्पिक दवाओं को भी संक्रमण के इलाज में प्रयोग किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts