संक्रमित होने पर घबराने की आवश्यकता नहीं ,जरा सी हिम्मत की जरूरत


मेरठ, 17 मई 2021। कोरोना की दूसरी लहर युवाओं के काफी खतरनाक साबित हो रही है। इस दौरान गर्भवती को भी अपना खास ख्याल रखने की आवश्यकता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है। ऐसे में संक्रमण होने का खतरा ज्यादा रहता है । ऐसे में सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

 परिवार नियोजन की नोडल अधिकारी डा पूजा शर्मा ने बताया कि गर्भकाल में दो लोगों की जान का सवाल होता है, गर्भावस्था के दौरान बहुत ही सावधानी की जरूरत होती है । गर्भवती महिलाओं में संक्रमित का खतरा ज्यादा होता है क्योंकि इस समय उनकी  इम्यूनिटी का स्तर बहुत ही कम होता है। इसलिए जरूरी है कि इस समय गर्भवती का विशेष ख्याल रखा जाए।  उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस संबंध में आगाह किया है कि गर्भवती में संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। संक्रमण के चलते प्रीमेच्योर बच्चे के जन्म का खतरा भी बढ़ जाता है।
उन्होंने बताया गर्भवती के लिए तीन चीजें बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाती है। सबसे पहले तो उन्हें सोशली आइसोलेट रहना चाहिए यानि बाहरी लोगों से नहीं मिलना चाहिए। इसके अलावा हाथ धोना एवं मास्क पहनना जरूरी है। विशेषज्ञ बताते हैं कि इस समय गर्भवती को विशेष पोषक आहार लेना चाहिए, जिससे उनके शरीर में इम्यूनिटी का स्तर बढ़ सके। अगर कोरोना के कोई लक्षण दिखें तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें।
गर्भवती को वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए क्योंकि अभी तक गर्भवती महिलाओं पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू नहीं हुआ है। गर्भवती महिलाओं को विटामिन सी,ए,विटामिन डी और कैल्शियम की गोली का सेवन अवश्य करना चाहिए। खान पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।
 घबराए नहीं
 अगर आप गर्भवती हैं और आपको कोरोना हो गया है तो इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है। हैल्दी डाइट लेकर रेस्ट आदि से इसे ठीक किया जा सकता है।
  कोरोना होने पर करें यह काम
 अगर गर्भवती को कोरोना हो गया है तो सबसे पहले डॉक्टर से सम्पर्क करें। इस दौरान अपनी मर्जी से किसी भी तरह की दवा का सेवन न करें । डॅाक्टर से कंसल्ट करने के साथ मानसिक तनाव न लें। घर पर रह कर हल्का योग करें।
 इस तरह बढ़ाएं इम्यूनिटी
 कोरोना वायरस से बचने के लिये गर्भवती महिलाए पौष्टिक आहार को सेवन करें । इंफेक्शन से बचने के लिये हल्दी वाला दूध का प्रयोग करें।
 यह बरतें सावधानी :-
 कोरोना से बचने के लिये गर्भवती नियमित तौर पर अपने हाथ धोएं । छीक और खांसी आने पर टिशू पेपर का इस्तेमाल करें।  कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के सम्पर्क में न आएं, सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल न करें। भीड़भाड़ वाले इलाकों से दूर रहने की कोशिश करें। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts