Meerut
। मंडलायुक्त कार्यालय में मीडिया से बात करते हुए डीएम के बालाजी  डीएम ने बताया कि नई गाइडलाइन के अनुसार अब आइवरमेक्टिन टैबलेट पांच दिन तक खिलानी है। पहले आइवरमेक्टिन तीन दिन खिलाई जा रही थी, लेकिन संक्रमण को देखते हुए इसे पांच दिन तक देने की सलाह दी गई है। होम आइसोलेशन में मरीज दवा के साथ.साथ दिन भर में चार लीटर गुनगुना पानी पिएं और तीन से चार बार भाप जरूर लें। गर्भवती महिलाओंए स्तनपान कराने वाली महिलाओं व दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों को दवाएं नहीं देनी हैं। बाकी दो वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को कोई भी दवा देने से पहले चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।कोरोना मरीज यह दवा इस तरह लें। अगर मरीज का वजन 50 किलो से कम है और बुखार 100 डिग्री फारेनहाइट से कम है तो पैरासिटामोल की 500 एमजी की एक टेबलेट दिन भर में तीन बार लें। आइवरमेक्टिन की 12 एमजी की एक गोली एडल्ट्स के लिए दिन में एक बार सिर्फ रात में भोजन के दो घंटे बाद खानी है। पांच दिन तक यह दवा खानी है।प्रेग्नेंटए ब्रेस्ट फीड कराने वाली महिला और दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों को यह दवा नहीं लेनी है।बाकी बच्चों के लिए डॉक्टर से कंसल्ट करके दवा लें। वजन 50 किलो से ज्यादा है और बुखार 100 डिग्री फारेनहाइट से ज्यादा है तो पैरासिटामोल की 650 एमजी की एक टेबलेट दिन भर में तीन बार लें। डाक्सीसाईक्लिन का 100 एमजी का कैप्सूल एडल्ट्स को दिन में 2 बार 5 दिन तक खाना है। इसे भी प्रेग्नेंटए ब्रेस्ट फीड कराने वाली महिला और दो वर्ष तक के बच्चों को नहीं देनी है। बाकी बच्चों के लिएडॉक्टर से कंसल्ट करके दवा लेनी  है। एजिथ्रोमाइसिन की 500 एमजी की टैबलेट एडल्ट्स को दिन में एक बार पांच दिन तक खानी है। इसे प्रेग्नेंटए ब्रेस्ट फीड कराने वाली महिला और दो वर्ष तक के बच्चों को नहीं देनी है। बाकी बच्चों के लिए डॉक्टर से परामर्श लें। यदि डाक्सीसाईक्लिन पांच दिन खाने के बाद भी बुखार रहता है तो कोरोना पाजिटिव आने के छठें दिन से एजिथ्रोमाइसिन टैबलेट पांच दिन देना है। ऐसी स्थिति में डाक्टर परामर्श जरूर लें। विटामिन सी की 500 एमजी की एक टैबलेट दिन में तीन बार 10 दिन तक खानी है। ङ्क्षजक की 50 एमजी की एक गोली दिन में दो बार 10 दिन तक खानी है। विटामिन बी कांप्लेक्स का एक कैपसूल दिन में एक बार 10 दिन तक खाना है। विटामिन डी थ्री 60,000 यूनिट हर सप्ताह में एक बार दूध या पानी के साथ ले।

मंडी लालकुर्ती पैठ ऐरिया में की जाएगी सख्ती
  कोरोना के बढते समक्रमण को देखते हुए अब माल , पैठ व मंडी पर सख्ती बरती जाएगी। जिलाधिकारी के बालाजी ने कहा कि इसके लिये बकायदा टीमों केा तैनात किया गया है। दुकानदारों के साथ बैठक कर कोरोना का नियमों के बारे में बता दिया गया है। अगर किसी भी दुकानदार द्वारा नियमों की अनदेखी की गयी तो उसके खिलाफ महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई कर जाएगी।
 अस्पतालो में बढाई गयी बैडों की संख्या 
 उन्होने बताया कोरेाना संक्रमितों के मरीजों की संख्या अचानक आयी तेजी के कारण जिले के अस्पतालों को बैड बढाने के लिये निर्देश दिये गये है। उन्होने बताया एलएमआरएम मेडिकल कालेज, एनसीआर, जिला अस्पताल समेत पहले कोविड प्राइवेट अस्पतालो को दिशा निर्देश  दे दिये गये है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts