जनपद में पर्याप्त टीकाकरण कर कोविड का फैलाव रोका जाएगा


नोएडा, 28 मार्च 2021। एक अप्रैल से जनपद में टीकाकरण की रफ्तार दोगुनी कर दी जाएगी। अब तक जहां 80 स्थानों पर टीकाकरण किया जा रहा था, अब उसे 150 स्थानों पर किया जाएगा। यह जानकारी शुक्रवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. दीपक ओहरी ने दी।
डा. ओहरी ने बताया जनपद में अब तक किये गये टीकाकरण में कोई भी मामला ऐसा नहीं आया है, जिसमें किसी को टीकाकरण का रियेक्शन हुआ हो। कोविड के दोनों टीके (कोविशील्ड-कोवैक्सीन) एक दम सुरक्षित हैं। जो भी लाभार्थी टीका लगवाना चाहते हैं वह टीकाकरण केन्द्र पर जाकर निसंकोच टीका लगवा सकते हैं। सीएमओ ने कहा कि हमारा प्रयास हैं कि जनपद में पर्याप्त टीकाकरण हो जाए ताकि कोरोना फैलना बंद हो जाए। उन्होंने कहा कि जनपद में 25 मार्च तक टीकाकरण का 98 प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। शेष माह के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने 125 प्रतिशत टीकाकरण किये जाने की उम्मीद जतायी। जनपद में 60 वर्ष से ऊपर की आयु वाले और 45 से 49 तक की आयुवर्ग के सहरुग्णता वाले 65000 से अधिक लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है।
सुबह 09 से 11 बजे तक होता है टीकाकरण
इन दिनों जनपद में 60 वर्ष, इसके अधिक आयु वर्ग और 45 से 49 वर्ष तक के सहरुगंणता वाले व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा है।  टीकाकरण का कार्य निर्धारित केन्द्रों पर सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक किया जा रहा है । सुबह नौ बजे से 11 बजे तक प्री रजिस्ट्रेशन करने वाले लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा रहा है। 11 बजे के बाद कोई भी लाभार्थी “पहले आओ पहले पाओ” के आधार पर टीकाकरण करवा सकता है।
टीकाकरण कराने के बाद निशुल्क प्रमाणपत्र जरूर लें
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि कोरोना का पहला टीका लगने के समय ही अस्पताल से प्रमाण पत्र लेना चाहिए| यह प्रमाण पत्र हार्ड कॉपी या ऑनलाइन नि:शुल्क लिया जा सकता है| यदि कोई अस्पताल नि:शुल्क प्रमाणपत्र देने में आनाकानी करे, तो इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर 1075 पर की जा सकती है। हर लाभार्थी के लिए यह प्रमाणपत्र लेना ज़रूरी है क्योंकि इस पर टीकाकरण की तिथि और वैक्सीन का नाम अंकित होता है, जिसके आधार पर लाभार्थी को टीके की दूसरी डोज़ दी जाएगी। सरकार ने सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को टीकाकरण का नि:शुल्क प्रमाणपत्र देना अनिवार्य किया है।
1 जनवरी 1977 से पहले जन्मे सभी लोग होंगे टीकाकारण अभियान में शामिल
सरकार द्वारा कोरोना टीकाकरण को लेकर जारी की गई नई गाइड लाइन के अनुसार एक अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके तहत 1 जनवरी 1977 से पहले जन्मे सभी लोगों को टीकाकारण अभियान में शामिल किया जाएगा । यह लोग कोविन पोर्टल पर पहले से ऑनलाइन पंजीकरण कराकर या टीकाकरण केंद्र पर तत्काल पंजीकरण कराकर कोरोना का टीका लगवा सकते हैं। इसके बाद उन्हें टीकाकरण का प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा। सीएमओ ने बताया कि केन्द्र सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी कर दी गयीं हैं, प्रदेश सरकार की ओर से गाइड लाइन का इंतजार है। गाइड लाइन मिलते ही इस आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts