मेडिकल कॉलेज,में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 

मेरठ। सोमवार को  लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज, मेरठ के परिसर में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस बहुत ही हर्षोल्लास से मनाया गया। सभी चिकित्सकों ने एक दूसरे को  राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस की बधाई दी। इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज   के परिसर में स्थित न्यू एल.टी में वायु प्रदूषण के स्वास्थ्य के ऊपर दुष्प्रभावों के संबंध में एक सी.एमई. का आयोजन किया गया।

 कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानाचार्य डॉ आर सी गुप्ता ने दीप प्रज्वलन व सरस्वती वंदना द्वारा किया। प्रधानाचार्य डॉ आर सी गुप्ता ने इस विषय की गंभीरता को समझने तथा वायु प्रदूषण कम करने हेतु उचित कदम बढ़ाने के लिए सभी को प्रोत्साहित किया। उक्त सी०एम०ई० में लंग्स प्रत्यारोपण के विशेषज्ञ डॉ अरविंद कुमार मेदांता गुड़गाँव , डॉ योगिता सिंह आचार्य मेडिसिन विभाग मेडिकल कॉलेज मेरठ, डॉ नीलम गौतम सह-आचार्य कम्युनिटी मेडिसिन विभाग मेडिकल कॉलेज मेरठ,ने वायु प्रदूषण के बारे में सभी को विस्तार से बताया। मुख्य वक्ता लंग्स प्रत्यारोपण के विशेषज्ञ डॉ अरविंद कुमार मेदांता गुड़गाँव ने बताया की बिना सिगरेट पिये भी सभी के फेफडो का रंग काला होता जा रहा है। साथ ही साथ वायु प्रदूषण के कारण नौजवान पीढ़ी में कई गंभीर बीमारियों बढ़ती जा रही है।डॉ योगिता सिंह ने १ जुलाई को डॉक्टर्स डे के रूप में क्यों मनाया जाता है, के बारे में विस्तार से बताया। डॉ नीलम गौतम ने वायु प्रदूषण के कारण स्वास्थ्य संबंधी दुष्परिणामो के बारे में चर्चा की। उन्होंने बताया कि वातावरण की वायु में ज़हरीली गैस का मिश्रण बढ़ता जा रहा है जिस कारण शरीर के सभी अंगो पर दुष्परिणाम पड़ता है। कार्यक्रम का आयोजन मेडिकल कॉलेज मेरठ के मेडिसिन विभाग ने आई.एम.ए. मेरठ के सहयोग से किया।साथ ही साथ मेडिकल कॉलेज मेरठ के नेत्र रोग  विभाग में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया गया जिसके अंतर्गत विभाग के चिकित्सको ने फिजिशियन शपथ ली एवं निस्वार्थ भावना से मरीजों की सेवा करने का प्रण लिया ।

इस कार्यक्रम में विभाग अध्यक्ष डॉ.लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस हर वर्ष 1 जुलाई को डॉक्टर बी.सी राय के जन्मदिन की याद में मनाया जाता है एवं भारत सरकार द्वारा सन 1991 में डॉ.बी सी राय के जन्मदिवस को शताब्दी वर्ष के रूप में मनाते हुए इस दिन को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के रूप में मनाए जाने का प्रण लिया।

 उपरोक्त कार्यक्रमों में सरदार वल्लभ भाई पटेल चिकित्सालय के मुख्य अधीक्षक डॉ धीरज बालियान, आई.एम.ए. के अधीक्षक डॉ संदीप जैन, डॉ सुमित उपाध्याय, डॉ संजीव, डॉ गौरव गुप्ता डॉ प्रीति सिन्हा, डॉ.अलका गुप्ता, डॉ. प्रियांक ,डॉ. प्रियंका, डॉ राहुल सिंह एवं विभाग के समस्त सीनियर व जूनियर डॉक्टर उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts