अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर छात्र-छात्राओं ने स्वयं एवं समाज के लिए किया योग 

मेरठ। शोभित विश्वविद्यालय में आज दसवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन शोभित विश्वविद्यालय मेरठ और 70 यूपी बटालियन एनसीसी मेरठ द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। कार्यक्रम में शोभित विश्वविद्यालय मेरठ के अलावा सरदार भाई वल्लभ पटेल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी मेरठ, गुरुकुल डोरली इंटर कॉलेज मेरठ और दयावती मोदी अकैडमी मेरठ के सैकड़ों एनसीसी कैडेट्स ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

कार्यक्रम की शुरुआत विश्वविद्यालय की योग गुरु प्रोफेसर डॉ नेहा रानी द्वारा योग सत्र से हुई, जिसमें ताड़ासन, भुजंगासन, भ्रमरी प्राणायाम, चक्रासन, वृक्षासन, त्रिकोणासन, वक्रासन और अनुलोम-विलोम जैसे विभिन्न योग आसनों का अभ्यास कराया गया।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ. विनोद कुमार त्यागी ने इस वर्ष की थीम "स्वयं एवं समाज के लिए योग" पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हमें स्वयं के स्वास्थ्य के लिए तो योग करना ही चाहिए, साथ ही समाज की भलाई को भी ध्यान में रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि योग न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी हमें स्वस्थ बनाता है और दैनिक दिनचर्या में इसका समावेश आवश्यक है। 

प्रतिकुलपति डॉ. जयानंद ने कहा कि यदि हमें रोगों से दूर रहना है तो हमें नियमित रूप से योग करना चाहिए क्योंकि योग हमें बीमारियों से बचाता है। कुल सचिव डॉ. गणेश भारद्वाज ने योग को जीवन में आत्मसात करने की आवश्यकता पर बल दिया।

कार्यक्रम के अंत में, प्रोफेसर डॉ. नेहा रानी ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय के एनसीसी प्रभारी लेफ्टिनेंट डॉक्टर कुलदीप कुमार द्वारा किया गया। अंत में, सभी छात्रों, अध्यापकों और कर्मचारियों को पौष्टिक अल्पाहार वितरित किया गया। 

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के सभी विभागों के निदेशक एवं डीन मुख्य रूप से उपस्थित रहे। इसके अलावा 70 यूपी बटालियन एनसीसी मेरठ के सूबेदार एसपी शर्मा, एएनओ कमलेश राघव, लेफ्टिनेंट डॉ. फहीम अहमद, लेफ्टिनेंट जैकी अहमद के साथ विश्वविद्यालय के सभी अध्यापक एवं कर्मचारी  डॉक्टर नेहा यजुर्वेदी, अभिनव पाठक, सुनील, प्रेमपाल, सुखबीर ढाका, ईशान, सतवीर, मनीष आदि का विशेष योगदान रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts