यूपी में सुबह नौ बजे तक औसतन 12.89 फीसदी मतदान

तपती गर्मी में मतदान केन्द्र के बाहर सेल्फी लेते दिखाई दिए मतदाता 

लखनऊ,एजेंसी। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच सुबह नौ बजे तक औसतन 12.89 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था।

भीषण गर्मी से बचने के लिये लोग सुबह सवेरे ही मतदान केंद्रो में पहुंचने लगे थे जिसके चलते कई मतदान केंद्रों में मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गयीं। पहली बार वोट डालने का अधिकार पाने वाले युवाओं में मतदान को लेकर भारी उत्साह देखा जा रहा है। लोग मतदान के बाद मतदान केंद्रों पर बने सेल्फी प्वाइंट पर इस लम्हे को यादगार बनाने के लिये सेल्फी लेते दिखे।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी में अपना वोट डाला जबकि उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक,बसपा सुप्रीमो मायावती समेत अन्य राजनीतिक हस्तियों ने अपने अपने वोट डाल कर लोगों से बड़ी संख्या में मतदान की अपील की। राज्य सूचना विभाग के निदेशक शिशिर ने सपरिवार मतदान केंद्र पहुंच कर अपने वोट डाले। लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार मतदान निर्विघ्न रुप से जारी है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। सुबह नौ बजे तक मोहनलालगंज (सु) सीट के लिये 13.86 प्रतिशत,लखनऊ में 10.39 प्रतिशत, रायबरेली में 13.60 प्रतिशत, अमेठी में 13.45 प्रतिशत, जालौन (सु) में 12.80 प्रतिशत, झांसी में 14.26

प्रतिशत,हमीरपुर में 13.61 प्रतिशत, बांदा में 14.57 प्रतिशत, फतेहपुर में 14.28 प्रतिशत, कौशांबी(सु) में 10.49 प्रतिशत, बाराबंकी (सु) में 12.73 प्रतिशत, फैजाबाद में 14 प्रतिशत, कैसरगंज में 13.04 प्रतिशत और गोंडा में 9.55 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था।

इसके अलावा लखनऊ पूर्वी विधानसभा के लिये हो रहे उपचुनाव में सुबह नौ बजे तक 10.88 प्रतिशत लोगों ने अपने वोट डाल लिये थे।

मतदान शाम छह बजे तक चलेगा और इसके बाद भी कतार में लगे लोगों को वोट डालने का मौका दिया जायेगा। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) नवदीप रिणवा ने बताया कि इस चरण में जिन 14 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा लोकसभा सीटें शामिल हैं। इनमें से 10 सीटें सामान्य श्रेणी की हैं और 4 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

रिणवा ने बताया कि ये 14 लोकसभा क्षेत्र 21 जिलों लखनऊ, सीतापुर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कौशांबी, प्रतापगढ़, बाराबंकी,अयोध्या, गोंडा, बहराईच और बलरामपुर में हैं।

उन्होंने कहा कि चुनाव के इस चरण में कुल 2.7 करोड़ मतदाता 13 महिला उम्मीदवारों समेत 144 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे, जिनमें 1.43 पुरुष और 1.27 करोड़ महिला मतदाता शामिल हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में 17,128 मतदान केंद्रों पर बने 28,688 पोलिंग बूथ पर मतदान होगा।

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान पर कड़ी नजर रखने के लिए आयोग ने तीन विशेष पर्यवेक्षक, 14 सामान्य पर्यवेक्षक, नौ पुलिस पर्यवेक्षक और 15 व्यय पर्यवेक्षक तैनात किये हैं. “इसके अलावा 2,416 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 327 जोनल मजिस्ट्रेट, 549 स्टेटिक मजिस्ट्रेट और 3,619 माइक्रो पर्यवेक्षक भी तैनात किए गए हैं।

इस बीच, पुलिस सूत्रों ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए 9,916 इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर, 70,862 हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल, पीएसी की 30 कंपनियां और सीएपीएफ की 234 कंपनियां तैनात की गई हैं।

इस चरण में रक्षा मंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री स्मृति ईरानी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई राजनीतिक दिग्गजों की किस्मत तय होगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts