विश्व मलेरिया दिवस के उपलक्ष्य में मनाया गया सप्त दिवसीय जागरूकता अभियान

 मेरठ। जिला स्वास्थ समिति के तत्वाधान और स्वयंसेवी संस्था गोदरेज फैमिली हेल्थ इंडिया एंबेड परियोजना के अंतर्गत विश्व मलेरिया दिवस पर जय भीम नगर अर्बन प्राइमरी हेल्थ सेंटर पर  जिला मलेरिया अधिकारी सत्यप्रकाश  के नेतृत्व में जागरूकता अभियान प्रारंभ किया गया ।इस दौरान लोगों को मलेरिया के प्रति जागरूक किया गया। 

 डीएमओ - जिला मलेरिया अधिकारी ने   बताया की मच्छर जनित बीमारियों से किस प्रकार काबू पाया जा सकता है। इन बीमारियों के लक्षण क्या है और उनके कारक क्या है। मच्छर जनित बीमारियों के प्रति इस अभियान में विस्तृत रूप से जिला मलेरिया अधिकारी ने जानकारी दी व उन्होंने यह बताया की सामाजिक संस्था गोदरेज संचालित फैमिली हेल्थ इंडिया के एंबेड परियोजना के द्वारा मच्छर जनित बीमारियों के उन्मूलन के लिए मेरठ शहर में पिछले दो वर्षो से परियोजना चलाई जा रही है। इसके तहत मच्छर जनित बीमारियों से बचने के लिए शहर के दो सौ मलिन बस्तियों में जागरूकता कार्यक्रम व प्रचार प्रसार किया जा रहा है। मच्छर जनित बिमारियों से किस प्रकार से बचा जा सकता है यह जानकारी परियोजना के कार्यकर्ता घर- घर जाकर लोगो तक पहुंचा रहे है। जिला मलेरिया अधिकारी ने यह भी बताया की उससे बचने के लिए कही भी पानी इकट्ठा न होने दे। जैसे की कूलर,गमले,फ्रिज के पीछे की ट्रे, छत पर पड़े हुए टायर व अन्य सामान भी जिनमे पानी भड़ा हुआ होगा उसमे मच्छर अपने अंडे देगा और इससे बीमारियां फैलेगी। 

         एंबेड परियोजना के कार्यक्रम सहायक हितेश कौशिक ने सभी आशाओ और ए.न.म. को बताया किसी भी तरह का बुखार मलेरिया हो सकता है। उन्हें प्रदान की गई आर डी टी किट का प्रयोग करके पता लगा सकते है की यह बुखार मलेरिया है या नहीं और यह भी बताया की गर्भवती महिलाओ और संदिग्ध वैक्तियो की आर डी टी किट से जांच की जानी चाहिए व उन्होंने यह भी बताया की आर डी टी किट का प्रयोग कैसे किया जाता है और इस अभियान को अगले पांच दिन तक चलाया गया जनपद में विभिन्न मलिन बस्तियों व प्राइमरी , जूनियर हाई स्कूलों में एंबेड के कार्यकर्ताओं द्वारा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमे बच्चो के बीच विभिन्न तरह की प्रतियोगिताएं जैसे:- प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, चित्रकाल प्रतियोगिता आदि के तहत बच्चो को मच्छर जनहित बीमारियो के बाड़े में जागरूक किया गया वह कितनी खतरनाक हो सकती है व उनसे बचाव के तरीके भी बताए गए। जैसे अपने घर व आस-पास पानी इकट्ठा न होने दे व मच्छर दानी,वपोराइजर मशीन आदि का इस्तेमाल करे और हर रविवार मच्छर पर वार का नारा बच्चो द्वारा लगाया जिससे की बच्चे हर रविवार अपने घर एवं मोहल्लों में सफाई कार्यक्रम अभियान चलाए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts