रिटेल व्यवसाय से संबंधित महत्वपूर्ण व्याख्यान का आयोजन

 मेरठ। शोभित विवि के नाइस स्कूल आफ बिजनेस स्टडीज विभाग द्वारा रिटेल व्यवसाय से संबंधित महत्वपूर्ण व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस व्याख्यान का उद्देश्य छात्रों को व्यापारिक उद्योग की विभिन्न पहलुओं और रिटेल सेक्टर के विपरीतताओं के बारे में जागरूक करना था। छात्रों को नए उद्यमिता योजनाओं के बारे में सोचने और उन्हें वास्तविकता में लागू करने के लिए प्रेरित करना था। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता दुबई स्टोर के प्रोपराइटर एवं दुबई की सबसे बड़ी ज्वेलरी टेस्टिंग के संस्थापक श्री सुधीर भल्ला जी रहे। 

 व्याख्यान में छात्रों ने व्यापार उद्योग के बारे में बहुत कुछ सीखा। उन्होंने देखा कि भारतीय रिटेल का हाल क्या है और कैसे वहां की दुकानें और ऑनलाइन व्यवसाय अलग-अलग हैं। छात्रों ने ब्लिंकिट, जोमैटो, और अन्य कंपनियों के बारे में भी सीखा, जिन्होंने भारतीय बाजार को तेजी से बदल दिया है।इसके अलावा उन्होंने  एफएमएफओ, उद्यमिता, लागत को कम करना, शॉप इन शॉप, सर्विस रिटेलिंग, ब्लैक स्टोर्स तथा उन्होंने  छात्रों को उद्यमिता की दुनिया में नेतृत्व करने के लिए महत्वपूर्ण मार्गदर्शन दिया। उनके अनुभव और विशेषज्ञता के साथ, छात्रों को व्यापार उद्योग के जटिलताओं को नेविगेट करने के वर्षों के अनुभव की साझा किया गया, जो एक उद्यमिता स्प्रिट को प्रेरित करता है।

इस खास अवसर पर  सुधीर भल्ला  ने विवि के छात्रों के लिएअपनी अटूट प्रतिबद्धता दर्शाते हुए छात्रों को एक प्रस्ताव भी दिया उन्होंने कहा कि जो भी छात्र कोई बहुत अच्छा आईडिया लेकर हमारे सामने आएगा तो हम उनको आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करेंगे जिससे वह अपने आइडिया को एक नया आकर दे पाए।

इस अवसर पर नाइस स्कूल आफ बिजनेस स्टडीज विभाग के निदेशक प्रो डॉ राजुल दत्त ने भी छात्रों का उत्साह वर्धन करते हुए मुख्य वक्ता के द्वारा छात्रों के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता की प्रशंसा की। इस अवसर पर डॉ अभिषेक डबास ने रिटेल व्यवसाय से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी छात्रों के साथ साझा की।  तत्पश्चात विभाग के छात्रों द्वारामुख्य वक्ता से रिटेल व्यवसाय से जुड़े विभिन्न प्रश्न पूछे। इस अवसर पर विभाग के निदेशक प्रोफेसर डॉ राजुल दत्त द्वारा मुख्य वक्ता को प्रतीक चिन्ह एवं साल भेंट कर सम्मानित किया गया। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम की संयोजिका डॉ नेहा त्यागी रही। कार्यक्रम को सफल बनाने में नाइस स्कूल आफ बिजनेस स्टडीज विभाग के शिक्षक डॉ अभिषेक डबास ,डॉ अनुज गोयल,डॉ नेहा त्यागी,डॉ नेहा यजुर्वेदी,डॉ अंशु चौधरी,डॉ प्रीती गर्ग,डॉ गार्गी चौधरी एवं सबसे महत्वपूर्ण विभाग के समस्त छात्रों का विशेष सहयोग रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts