गदर-2 से हटाया दंगों का सीन, सेंसर बोर्ड ने दस जगह चलाई कैंची
मुंबई। सनी देओल की अपकमिंग फिल्म ‘गदर-2’ को सेंसर बोर्ड ने यूए सर्टिफिकेट दिया है। फिल्म में टोटल 10 जगह कट लगाए गए हैं, जिसके बाद मेकर्स सेंसर बोर्ड से यह सर्टिफिकेट लेने में कामयाब रहे।
 फिल्म से दंगों वाला सीन हटाया गया है, जिसमें लोगों को ‘हर हर महादेव’ के नारे लगाते दिखाया गया था, वहीं ‘शिव तांडव’ वाला एक सीन भी बदला गया है और उसकी जगह पर ‘अखंड है.. वो वो संग है’ वाला सॉन्ग डाला गया है। फिल्म में कुछ जगहों से गालियां हटाई गई हैं। इसके अलावा जिस जगह तिरंगे शब्द इस्तेमाल किया गया था वहां उसे बदलकर ‘झंडे’ कर दिया गया है। रिपोट्र्स के मुताबिक फिल्म के अन्य कई डायलॉग भी बदले गए हैं, जिनमें भागवद गीता और कुरान का जिक्र करने वाला एक डायलॉग शामिल है।
एक रिपोर्ट के मुताबिक फिल्म में एक जगह पर डिफेंस मिनिस्टर का संबोधन गलत ढंग से किया गया था, जिसे बदलकर रक्षा मंत्री कर दिया गया है। फिल्म में कुछ सीन ऐसे भी हैं, जिनके लिए सेंसर बोर्ड ने डॉक्यूमेंट्री प्रूफ मांगे हैं। इनमें 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध समेत कई सीन शामिल हैं। इनमें मंत्रों और श्लोकों के उच्चारण वाले कुछ सीन भी शामिल हैं। फिल्म को सेंसर बोर्ड से पहले ण् सर्टिफिकेट मिल रहा था, लेकिन मेकर्स चाहते थे कि उनकी फिल्म ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे।
अब कई सीन्स में कट लगाने के बाद फाइनली मेकर्स को यूए सर्टिफिकेट मिल गया है। एडिटिंग के बाद अब फिल्म का कुल रन टाइम 2 घंटे 50 मिनट का है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts