किसानों की आफत बनी बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि

 5.23 लाख हेक्टेयर से अधिक की फसल प्रभावित
नई दिल्ली (एजेंसी)।
बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाओं ने कई राज्यों में परेशानी खड़ी कर दी है। वहीं, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 5.23 लाख हेक्टेयर से अधिक गेहूं की फसल को प्रभावित किया है, जिससे किसानों में भारी उपज नुकसान और कटाई की चुनौतियों का डर पैदा हो गया है।
अधिकारियों के अनुसार, खराब मौसम के कारण तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में लगभग 5.23 लाख हेक्टेयर गेहूं की फसल खराब होने का अनुमान लगाया गया है। साथ ही, उन्होंने कहा कि पंजाब और हरियाणा में गेहूं की फसल को हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है। इस साल गेहूं का बोया गया रकबा करीब 34 लाख हेक्टेयर है। अधिकारियों ने कहा कि सरकार चालू 2022-23 फसल वर्ष (जुलाई-जून) में रिकॉर्ड 11.22 करोड़ टन गेहूं उत्पादन का अनुमान लगा रही है।
केंद्रीय कृषि सचिव मनोज आहूजा ने कहा कि पिछले दो से तीन दिनों में हुई बेमौसम बारिश के कारण गेहूं और अन्य रबी फसलों को हुए नुकसान की केन्द्र सरकार सोमवार को राज्य सरकारों के साथ समीक्षा करेगी।
उत्तर प्रदेश के नौ जिले ज्यादा प्रभावित
उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त के कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश में हाल ही में हुई बेमौसम बारिश से 35,000 हेक्टेयर से अधिक गेहूं की फसल बर्बाद हो गई है। सबसे ज्यादा नुकसान राज्य के नौ जिलों आगरा, बरेली, चंदौली, हमीरपुर, झांसी, ललितपुर, प्रयागराज, उन्नाव और वाराणसी से हुआ है। यूपी के राहत आयुक्त प्रभु एन सिंह ने कहा, "अनुमानित 1.25 लाख गेहूं किसान बारिश से प्रभावित हुए हैं।"

No comments:

Post a Comment

Popular Posts