व्हाट्सएप कॉल करके बनाते थे अश्लील वीडियो

करते है ब्लैकमेल, मेवात स्थित गिरोह का भंडाफोड़, 5 गिरफ्तार

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने मेवात स्थित सेक्सटॉर्शनिस्ट के एक गिरोह का भंडाफोड़ करने के बाद दो किशोरों सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया है, जो लोगों, विशेषकर बुजुर्गों को उनकी आपत्तिजनक तस्वीरें/वीडियो ऑनलाइन शेयर करते थे। आरोपियों की पहचान राजस्थान के रहने वाले राहुल खान , अरमान और आजाद  के अलावा दो किशोरों के रूप में हुई है।

पुलिस के अनुसार, 67 वर्षीय एक व्यक्ति ने शाहदरा जिले के साइबर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि 18 मार्च को उसे एक अज्ञात नंबर से व्हाट्सएप वीडियो कॉल आया था, जिसमें एक लड़की अश्लील हरकत कर रही थी।

शाहदरा के पुलिस उपायुक्त रोहित मीणा ने कहा, “कुछ समय बाद, शिकायतकर्ता को जबरन वसूली के कॉल आने लगे। किसी ने खुद को साइबर पुलिस स्टेशन के एसएचओ के रूप में पेश किया और यह कहकर पैसे ऐंठने की कोशिश की कि अगर शिकायतकर्ता पैसे ट्रांसफर नहीं करता है, तो वह शिकायतकर्ता के नग्न वीडियो को सोशल मीडिया पर प्रसारित कर देगा।”

डीसीपी ने कहा कि दबाव में पीड़ित ने कुल 13,70,000 रुपए धोखेबाज के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिए थे।

जांच के दौरान, पुलिस ने कॉल डिटेल रिकॉर्ड और व्हाट्सएप चैट विवरण सहित सभी प्रासंगिक जानकारी एकत्र की।डीसीपी ने कहा, धोखेबाजों के सभी बैंक विवरणों और फोन नंबरों का विश्लेषण किया गया, जिसके बाद राजस्थान के भरतपुर और अलवर में छापेमारी की गई, जहां से तीन वयस्कों और दो किशोरों को पकड़ा गया।

पूछताछ में पता चला कि गिरोह पीड़ितों को व्हाट्सएप वीडियो कॉल या मैसेंजर कॉल करता था और दूसरे मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर लड़कियों के अश्लील वीडियो चलाना शुरू कर देता था और पीड़ितों को भी ऐसा करने के लिए उकसाता था।

इसके बाद आरोपी ने स्क्रीन शॉट लेने के साथ कॉल रिकॉर्ड कर ली। अपराध करने के लिए आरोपियों ने पश्चिम बंगाल से सिम कार्ड और सेलफोन खरीदे और अन्य सह-आरोपी व्यक्तियों की मदद से धोखाधड़ी वाले बैंक खातों का प्रबंधन किया।

पीड़ितों को धमकाने के लिए, आरोपियों ने खुद को ‘विक्रम राठौर’, एसएचओ, साइबर पुलिस स्टेशन और यूट्यूब से ‘संजय’ के रूप में पेश किया। वे मुख्य रूप से बुजुर्ग लोगों को निशाना बनाते थे क्योंकि उनमें से कई ऐसे मामले में शिकायत दर्ज करने से हिचकते थे।

पुलिस ने फ्रीज किए गए खातों से आरोपियों से 40 लाख रुपये से अधिक की मनी ट्रेल का भी पता लगाया है। 20 से अधिक पीड़ितों का भी पता लगाया गया जिन्होंने इन खातों में पैसे ट्रांसफर किए थे।

अधिकारी ने कहा, आरोपी के पास से बरामद फोन से कुल 24 वीडियो मिले हैं। मास्टरमाइंड राहुल यूट्यूब से संजय के रूप में खुद को पेश करता था, जबकि आजाद खुद को एसएचओ विक्रम राठौर के रूप में पेश करता था।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts