सर्दी में रखें स्वास्थ्य का ख्याल : सीएमओ

सुबह टहलने जा रहे हैं तो गर्म कपड़े पहनकर निकलें

बच्चों, बुजुर्गों, दिल व अस्थमा के मरीजों की सेहत के लिए सर्दी का मौसम संवेदनशील

बीमारी के लक्षण नजर आने पर तुरंत चिकित्सक से करें परामर्श

बुलंदशहर, 21 दिसंबर 2022। मौसम में बदलाव के साथ ही बीमारियों का दौर शुरू हो जाता है, ऐसे में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इन दिनों बच्चों और बुजुर्गों के स्वास्थ्य को लेकर विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। बीमार होने पर या बीमारी के लक्षण नजर आने पर उन्हें नजरअंदाज न करें, तुरंत स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर चिकित्सक से परामर्श करें। यह बात मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने बुधवार को कही।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा-  सर्दी बढ़ने के कारण अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। अस्पताल आने वाले अधिकतर मरीज सर्दी, जुखाम, बुखार व खांसी से पीड़ित हैं। अस्पताल में आए मरीजों को सर्दी से बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है।  मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सर्दी से बचाव के लिए गर्म कपड़े पहनने की सलाह दी है।

सर्दी के मौसम को देखते हुए बुजुर्ग, बच्चों और गंभीर रोग से पीड़ित मरीजों को ध्यान रखने की जरूरत है। बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहासू पर सुबह से मरीजों की लंबी कतार लग गयी। चिकित्सकों ने मरीजों को परामर्श और दवा उपलब्ध कराई ।

पहासू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ मनोज कुमार ने बताया बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर करीब 98 से अधिक मरीज पहुंचे हैं, जिसमें 67 मरीज सर्दी और जुकाम से पीड़ित थे। उन्होंने बताया सर्दी के मौसम में हृदय रोगी, बुजुर्गों व नवजात शिशुओं सहित छोटे बच्चों का  ध्यान रखने की जरूरत है। जो लोग सुबह  टहलने जाते हैं तो गर्म कपड़े पहनकर निकलें। इस समय अस्थमा व एलर्जी के मरीजों को विशेष रूप से बचाव रखने की जरूरत है। अस्थमा के मरीजों को साथ में पंप या इनहेलर रखना चाहिए। खाने में ठंडी चीजें दही, छाछ आदि का प्रयोग नहीं करें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts