कल से शुरू होगा पुरुष नसबंदी पखवाड़ा

 दो चरणों में चार नवंबर तक चलेगा
21 से 27 नवंबर तक आशा.एएनएम बताएंगी परिवार नियोजन के लाभ
28 नवंबर से चार दिसंबर तक इच्छुक लाभार्थियों को सेवाएं प्रदान की जाएगी

मेरठ। पिछले वर्षों की भांति इस वर्ष भी पुरुष नसबंदी पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश की निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.  अखिलेश मोहन ने बताया शासन से निर्देश प्राप्त हो गए हैं, पखवाड़े को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। पखवाड़े के दौरान पुरुष नसबंदी पर फोकस रहेगा, हालांकि पखवाड़े के दौरान पुरुष नसबंदी के साथ ही परिवार नियोजन की अन्य सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।
सीएमओ ने बताया  सोमवार को जनपद में खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाएगा। उसके साथ ही पुरुष नसबंदी पखवाड़े का पहला चरण भी शुरू हो जाएगा। 21 से 27 नवंबर तक चलने वाले इस चरण में आशा.एएनएम घर.घर जाकर परिवार नियोजन के लाभ बताएंगी और परिवार नियोजन के स्थाई साधन अपनाने के इच्छुक लाभार्थियों का पंजीकरण भी करेंगी। परिवार पूरा कर चुके दम्पति को परिवार नियोजन के स्थाई साधन अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। दूसरे चरण में 28 नवंबर से चार दिसंबर तक सेवा प्रदायी सप्ताह के अंतर्गत परिवार नियोजन सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
डा. अखिलेश मोहन ने बताया  परिवार नियोजन के स्थाई साधन अपनाने के मामले में पुरुष काफी पीछे रहते हैं, जो गलत है। यह स्थिति तब है जबकि पुरुष नसबंदी एक मामूली सी शल्य क्रिया है। महिला नसबंदी के मुकाबले यह न केवल सरल है बल्कि कारगर भी है। पुरुष नसबंदी के बाद किसी प्रकार की कमजोरी भी नहीं आता यदि कोई ऐसा सोचता है तो यह पूरी तरह से गलत है। पुरुषों को परिवार नियोजन के मामले में भी बराबर की भूमिका निभानी चाहिए। इसीलिए इस बार पुरुष नसबंदी पखवाड़े की थीम अब पुरुष निभाएंगे जिम्मेदारी, परिवार नियोजन अपनाकर दिखाएंगे अपनी भागीदारी रखी गई है।
  एनएचएम के नोडल अधिकारी डा विश्वास चौधरी ने बताया 21 नवंबर से जनपद में आशा कार्यकर्ता घर.घर जाकर इस संबंध में अपना परिवार पूरा कर चुके दंपति से बात करेंगी और उनकी सहमति होने पर पंजीकरण करेंगी। 27 नवंबर तक प्रचार . प्रसार के जरिए मोबिलाइजेशन अभियान चलाया जाएगा। दूसरे चरण में इच्छुक लाभार्थियों को परिवार नियोजन सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने बताया . टीबी चैंपियन की तर्ज पर पुरुष नसबंदी अपनाने वाले पुरुषों को पुरुष नसबंदी चैंपियन बनाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts