विश्व जनसंख्या दिवस पर जनपद में हुआ परिवार नियोजन परामर्श दिवस का आयोजन

जन जागरूकता रैली से हुआ विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का आगाज

सीएमओ ने पीपीसी कोठीगेट से रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

हापुड, 11 जुलाई-2022। विश्व जनसंख्या दिवस पर सोमवार को सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों (एचडब्लूसी) पर परिवार नियोजन परामर्श दिवस मनाया गया। इसके साथ ही जिला अस्पताल समेत सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और स्वास्थ्य उप केन्द्रों  पर परिवार को सीमित रखने और दो बच्चों के जन्म में पर्याप्त अंतर रखने के बारे में दम्पति को जागरूक किया गया। जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े की शुरूआत सीएमओ डा. सुनील त्यागी ने पीपीसी कोठीगेट से एक जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर की। जागरूकता रैली के माध्यम से जन समुदाय में छोटे परिवार के बड़े फायदे के बारे में संदेश दिया गया। पखवाड़ा 31 जुलाई तक चलेगा। 


पीपीसी कोठीगेट से जनजागरूकता रैली को रवाना करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील त्यागी ने कहा कि परिवार की खुशहाली, शिक्षा, स्वास्थ्य और तरक्की तभी संभव है, जब परिवार सीमित होगा। विकास के उपलब्ध संसाधनों का समुचित वितरण और बढ़ती जनसंख्या दर के बीच संतुलन कायम करने के उद्देश्य से आज सबसे अधिक जरूरत जनसंख्या स्थिरीकरण की है। मां और बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए दो बच्चों के जन्म में कम से कम तीन साल का अंतर जरूरी है।


इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. प्रवीण शर्मा ने कहा कि समुदाय में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता लाने के लिए फ्रंट लाइन कार्यकर्ताओं के माध्यम से दो चरणों में परिवार नियोजन पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसके पहले चरण में 27 जून से 10 जुलाई तक दम्पति सम्पर्क पखवाड़ा मनाया गया, जिसके तहत लक्षित दम्पति को चिन्हित कर परिवार नियोजन साधनों को अपनाने के प्रति प्रेरित किया गया। सोमवार से जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के रूप में दूसरा चरण शुरू हो गया, जो 31 जुलाई तक चलेगा।


जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ बृजभान यादव ने बताया जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के दौरान पंजीकृत दंपत्ति को परिवार नियोजन सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने बताया अब एचडब्लूसी पर भी परिवार नियोजन सेवाएं सतत रूप से जारी रहेंगी। परिवार को सीमित रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास बास्केट ऑफ़ च्वाइस का विकल्प मौजूद है, जिसमें स्थायी और अस्थायी साधनों को शामिल किया गया है। अस्थायी साधनों में से अपनी पसंद का साधन चुनकर शादी के दो साल बाद ही बच्चे के जन्म की योजना बनाएं।


-----------


पखवाड़े के पहले दिन हुईं पांच नसबंदी


जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ बृजभान यादव ने बताया जनपद में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के पहले दिन सोमवार को गढ़ सीएचसी पर चार महिलाओं ने स्वेच्छा से नसबंदी कराई, एक महिला ने हापुड़ के एक निजी चिकित्सालय में नसबंदी कराई। इसके अलावा 63 महिलाओं ने आईयूसीडी और 13 महिलाओं ने पीपीआईयूसीडी के रूप में परिवार नियोजन का अस्थाई साधन अपनाया। हापुड़ सीएचसी पर ही 20 महिलाओं ने आईयूसीडी लगवाई। पूरे जनपद में 84 महिलाओं ने त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा लगवाया, इनमें से 38 महिलाओं को पहली डोज लगाई गई। सबसे ज्यादा हापुड़ सीएचसी पर 14 महिलाओं ने अंतरा की पहली डोज ली।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts