संचारी रोग नियंत्रण अभियान :

भीमनगर और अर्जुननगर यूपीएचसी पर हुआ नगरीय आशा कार्यकर्ताओं का संवेदीकरण

-          संचारी रोगों के साथ ही टीबी के लक्षणों के बारे में पूछेंबचाव की जानकारी दें

-          संचारी रोगों का प्रसार रोकने के लिए सुमन-के फार्मूले से हाथ धोना सिखाएं

 

हापुड़, 22 जुलाई, 2022। नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (यूपीएचसी)भीमनगर और अर्जुननगर पर नगरीय आशा कार्यकर्ताओं का संवेदीकरण किया गया। अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर चंद्रभान तोमरजिला पीपीएम कोऑर्डिनेटर सुशील चौधरी आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक  डा. मारूफ चौधरी और भीमनगर यूपीएचसी प्रभारी डा. खुशबू ने संचारी रोग नियंत्रण माह के तहत दस्तक अभियान में लगीं नगरीय आशा कार्यकर्ताओं को गृह भ्रमण का फीडबैक लेने के साथ ही बताया कि कैसे संचारी रोगों के बारे में बात करें। उनके लक्षणों के बारे में बताने के साथ ही बचाव के बारे में भी जानकारी दें। इसके साथ ही टीबी के लक्षणों के बारे में विस्तार से जानकारी करें।

चंद्रभान तोमर ने अपने संबोधन में कहा - घर-घर दस्तक अभियान में बुखार पीड़ितों के साथ ही क्षय रोगियों का चिन्हांकन पूरी सावधानी से करें। डेंगू के लक्षणों की जानकारी घर-घर में दें और साथ ही बचाव के बारे में भी बताएं। घरों के अंदर जाए तो लार्वा संभावित स्थानों का पूरी सावधानी से निरीक्षण करें। कूलरफ्रिज की ट्रे और गमले आदि देखें और समय से इनका पानी निकालने के लिए कहें। साफ पानी कई दिन तक रुका रहने पर डेंगू के लिए जिम्मेदार एडीज मच्छर का लार्वा पनपने के लिए अनुकूल वातावरण देता हैइसलिए नियमित रूप से पानी बदलते रहें।

यदि किसी घर में लार्वा पाया जाता है तो तत्काल मलेरिया विभाग को जानकारी दें ताकि एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा सके। संचारी रोग का प्रसार रोकने में हाथों की सफाई के महत्व पर प्रकाश डालते हुए आशा कार्यकर्ताओं को सुमन-के फार्मूले के बारे में जानकारी दी गई और इस फार्मूले की जानकारी घर-घर तक पहुंचाने के लिए कहा गया।

---

बच्चों को पूरा शरीर ढकने वाले कपड़े पहनाएं : डा. खुशबू

डा. खुशबू ने बताया - बरसात का मौसम मच्छरों के लिए बड़ा मुफीद होता है और डेंगू व मलेरिया जैसे संचारी रोग मच्छर के काटने से ही होते हैं। इस मौसम में बच्चों को पूरा शरीर ढकने वाले कपड़े पहनाएं। सुबह - शाम बच्चों को जूते पहनाकर ही खेलने जाने दें। रात में सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें। बुखार होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाने की सलाह दें और यह बताना न भूलें कि बिना चिकित्सकीय परामर्श के दुकान से दवा लेकर खाना गलत है।

----

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित करें :  डा.   मारूफ चौधरी

डा. मारूफ चौधरी ने आशा कार्यकर्ताओं को कहा कि गृह भ्रमण के दौरान आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की सूची भी साथ रखें और जिस घर में जाएंलाभार्थियों की सूची से यह पता करलें कि उस घर में ऐसा कोई लाभार्थी तो नहीं है जिसने आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है। यदि ऐसा कोई लाभार्थी है तो उसे कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित करें। डा. चौधरी ने संबंधित क्षेत्र की सूची यूपीएचसी प्रभारी को उपलब्ध कराई ताकि वार्ड के हिसाब से संबंधित आशा कार्यकर्ता को सूची उपलब्ध कराई जा सके।

----

क्षय रोग किसी को भी हो सकता है : सुशील चौधरी

जिला पीपीएम कोऑर्डिनेटर सुशील चौधरी ने आशा कार्यकर्ताओं को टीबी के लक्षणों के बारे में बताया और उन्हें हर घर में टीबी से मिलते - जुलते लक्षण वाले लोगों का चिन्हांकन करके नियत फॉर्मेट पर जरूरी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं से कहा कि घर-घर जाकर लोगों को बताएं क्षय रोग किसी को भी हो सकता हैइसे छिपाएं नहींबल्कि जल्दी जांच कराकर उपचार शुरू कराएं। आपका यह प्रयास देश को टीबी मुक्त करने में मददगार साबित होगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts