विधान सभा निर्वाचक नामावली में सम्मिलित मतदाताओं से स्वैच्छिक रूप से आधार नम्बर एकत्र किए जाने हेतु कलेक्ट्रेट कार्यालय में हुयी बैठक


07 व 21 अगस्त को आधार नंबर एकत्रीकरण कार्यक्रम के दौरान प्रत्येक मतदेय स्थलों पर आयोजित किये जायेंगे विशेष कैम्प

मेरठ ।आज कलेक्ट्रेट कार्यालय में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के साथ बैठक आहूत की गयी। बैठक में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची में शामिल सभी मतदाताओं से आधार नम्बर एकत्र किए जाने का कार्य दिनांक 01.08.2022 से प्रारम्भ किये जाने के निर्देश दिये गये है। इस दौरान बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा घर-घर जा भ्रमण कर मतदाताओं सेे आधार नम्बर एकत्र करने के अतिरिक्त मतदाताओं से आवेदन पत्र फार्म-6 बी जमा कराऐ जायेंगे। आधार नम्बर एकत्रीकरण कार्यक्रम के दौरान दिनांक-07.08.2022 (रविवार) एवं दिनांक-21.08.2022 (रविवार) को विशेष कैम्प का आयोजन प्रत्येक मतदेय स्थलों पर आयोजित किया जाएगा।

उक्त कार्यक्रम के दौरान आधार नम्बर एकत्र किए जाने से संबंधित कार्यवाही के मुख्य बिन्दु निम्नवत् है- मतदेय स्थलों पर समुचित संख्या में फार्म-6 बी की व्यवस्था की जाए, मतदाताओं से प्राप्त फार्म-6 बी को बी0एल0ओ0 द्वारा गरुड़ एप या निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा प्रयोग किए जा रहे ईआरओ नेट पर फार्म-6 बी की प्राप्ति 07 दिवसों के अन्दर डिजिटाइज्ड किया जाएगा। बूथ लेवल अधिकारियों के घर-घर भ्रमण कार्यक्रम को निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा 30.07.2022 तक अवश्य जारी कर दिया जायेगा और इस कार्यक्रम की प्रतियाॅ कार्यालय जिला निर्वाचन अधिकारी तथा मतदाता पंजीकरण केन्द्र को उपलब्ध करा दी जायेंगी।

उक्त कार्य में प्रत्येक बूथ लेवल अधिकारी के पास अभी हाल ही में सम्पन्न हुए विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 के प्रयोगार्थ एकीकृत मूल नामावली, पूरक सूची-1 व 2 का प्रयोग किया जायेगा। बी0एल0ओ0 को घर-घर भ्रमण के दौरान मतदाता सूची में नामांकित मतदाता यदि अपने घर मे किन्ही कारणवश नही मिलता है तो उसके आस-पास के लोगों से जानकारी प्राप्त करते हुए पुनः उस घर का भ्रमण किया जाना अपेक्षित होगा। यदि मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में शामिल/विलोपन/संशोधन कराना चाहता है अथवा नया/संशोधित मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करना चाहता है, तो उसे आयोग द्वारा नवीनतम फार्म-6, 7 व 8 उपलब्ध कराते हुए उनको भरने में सहायता की जाये। विशेष कैंप के आयोजन की व्यवस्था पर समुचित ध्यान दिया जाय। सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी आदि आधार नम्बर एकत्र किए जाने की कार्यवाही का सतत पर्यवेक्षण करेंगे।

आधार नम्बर एकत्र करने के कार्यक्रम एवं विशेष कैम्प के आयोजन का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसकी जानकारी हो सके और वह आधार नम्बर एकत्रीकरण के इस अभियान में प्रतिभाग कर सके। इस कार्य में राजनीतिक दलों, मीडिया, सिविल सोसाइटी संगठनों एवं एनजीओ का भी सहयोग प्राप्त किया जाये। समस्त प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों की प्रेस ब्रीफिंग कर उन्हें उपरोक्त व्यवस्था के संबंध में अवगत कराया जाए एवं नियमित अंतराल में प्रेस विज्ञप्तियाॅ जारी की जायें। तहसील स्तर पर सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों की बैठक आयोजित करते हुए इस विशेष कैम्प के आयोजन की तिथि तथा तत्संबंधी व्यवस्थाओं की जानकारी दी जाए।

01 अगस्त 2022 को जिला मुख्यालय पर जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन में उप जिलाधिकारी,सदर द्वारा किसी बड़े कॉलेज में एक कार्यक्रम आयोजित करके आधार नम्बर एकत्रीकरण कार्यक्रम का शुभारम्भ करेंगे। आधार नम्बर एकत्रीकरण के आयोजन के संबंध में प्रेस ब्रीफिंग की जाये और कवरेज के लिए विशेष कैंप के दिन मीडिया को आमंत्रित किया जाये। मतदाताओं को इस बाबत भी जानकारी दी जाये कि आधार नम्बर उपलब्ध कराना स्वैच्छिक है और इस आधार पर उनका नाम मतदाता सूची डेटाबेस से अपमार्जक नहीं किया जाएगा कि उनके द्वारा आधार नम्बर उपलब्ध नहीं कराया गया है। किसी भी परिस्थिति में प्राप्त आधार नम्बर को सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। यदि मतदाता की जानकारी को सार्वजनिक किया जाना आवश्यक है तो आधार विवरण को हटाया/छिपाया जाना अपेक्षित है।

इस संबंध में आधार संख्या वाले हार्ड कॉपी में फार्म-6बी के संरक्षण के लिए आधार (प्रमाणीकरण और आफलाइन सत्यापन) विनियम, 2022 (2021 का न0-2) के विनियमन, 14(1 एमबी) का कड़ाई से पालन किया जाए। जिसके अनुसार भौतिक रूप से प्राप्त किए गये आधार नम्बर या आधार पत्रों की फोटो प्रतियां को अनुरोधकर्ता संस्था द्वारा संग्रहीत करने से पूर्व आधार नम्बर के पहले 8 अंकों को छुपाया जाएगा। एकत्र किए गये फार्म-6बी को डिजिटाइजेशन के बाद संलग्नक के साथ निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा डबल लाॅक में सुरक्षित रखा जाएगा।  

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन सत्य प्रकाश सिंह, रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी गण उपस्थित रहे।  

No comments:

Post a Comment

Popular Posts