मंकीपॉक्स को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क, 10 बेड किए आरक्षित

बुखार या शरीर में चेचक के निशान नजर आएं तो स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें : सीएमओ


मुजफ्फरनगर, 28 जुलाई 2022।

मंकीपॉक्स के मामले केरल के बाद दिल्ली तक पहुंच गए हैं। इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश में भी स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। वहीं जनपद मुजफ्फरनगर में स्वास्थ्य विभाग ने इसे लेकर वैसी ही तैयारी की है जैसी कोविड को लेकर की थी। जनपद के समस्त ब्लॉक में एडवाइजरी जारी की गई है कि यदि कोई भी मंकीपॉक्स का संदिग्ध मरीज मिलता है तो तुरंत इसकी सूचना विभाग को दें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. महावीर सिंह फौजदार ने बताया स्वास्थ्य विभाग ने मंकी पाक्स को लेकर वैसी ही तैयारी की है जैसी कोविड को लेकर की थी। जिला अस्पताल में 10 बेड आरक्षित किए गए हैं। उन्होंने बताया प्रत्येक नौ ब्लॉक (पुरकाजी, शाहपुर, बुढ़ाना, मोरना, सदर कूकड़ा, बघरा, चरथावल, जानसठ और खतौली) में एडवाइजरी जारी कर दी गई है कि यदि मंकीपॉक्स का संदिग्ध कोई भी मरीज मिलता है तो तुरंत इसकी सूचना विभाग को दें। इसके अलावा विदेश से आने वाले यात्रियों पर विशेष नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा अभी तक जिले में कोई केस नहीं मिला है लेकिन फिर भी एहतियातन स्वास्थ्य विभाग सतर्क है। उन्होंने बताया जो भी दिशा निर्देश सरकार की ओर से आए हैं, उसी के आधार पर विभाग अलर्ट मोड पर है। मंकी पॉक्स में मरीज में बुखार, चकत्ते और लिम्फ नोड्स में सूजन जैसे लक्षण पाए जाते हैं। जिनके कारण अनेक जटिलताएं भी हो सकती हैं। इसके लक्षण दो से चार सप्ताह तक प्रदर्शित होते है। मंकीपॉक्स जानवरों से मानवों में या एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। यह वायरस कटी फटी त्वचा,सांस या म्यूकस के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि अगर किसी व्यक्ति को 21 दिन तक बुखार रहता है, शरीर पर चेचक जैसे निशान नजर आते हैं तो बिना देरी किए स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें।

क्या है लक्षणः

मंकीपॉक्स के लक्षण संक्रमित होने के पांच से 21 दिन के भीतर दिखाई पड़ते हैं। मंकीपॉक्स संक्रमण के बाद तेज बुखार, सिरदर्द, शरीर दर्द, कमर दर्द, ठंड लगना और थकावट जैसे प्राथमिक लक्षण दिखाई पड़ते हैं। इसके बाद शरीर पर चकत्ते और लाल दाने दिखाई पड़ते हैं। चेहरे के अलावा शरीर के दूसरे हिस्सों पर भी यह दिखाई देते हैं। कुछ सप्ताह बाद यह आमतौर पर ठीक हो जाते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts