मुंबई में मिला ओमिक्रोन के नए वैरिएंट एक्सई का पहला मामला

मुंबई (एजेंसी)।
महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में बुधवार को कोविड-19 के एक्सई वैरिएंट का पहला मामला सामने आया है। इस बीच, कोविड के कापा वैरिएंट के भी एक मामले का पता चला है।
अधिकारी ने कहा कि 376 नमूनों की जांच में ये मामले सामने आए। मुंबई के 230 नमूनों में से 228 नमूने ओमिक्रोन वैरियंट के हैं, जबकि एक कापा और दूसरा एक्सई वैरिएंट का पाया गया है। अधिकारी ने कहा कि वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित मरीजों की स्थिति गंभीर नहीं है।
अधिकारी ने कहा कि एक्सई म्यूटेंट ओमिक्रोन के बीए2 सब वैरिएंट की तुलना में 10 फीसद अधिक ट्रांसमिसिबल प्रतीत होता है। अब तक, बीए 2 को सभी कोविड-19 प्रकारों में सबसे अधिक संक्रामक माना जाता था। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, आइएनएसएसीओजी मुंबई में कोविड-19 के एक नए वैरिएंट एक्सई पाजिटिव मामले के जीनोमिक का विश्लेषण कर रहा है।
एक्सई वैरिएंट बीए1 और बीए2 ओमिक्रोन का एक उत्परिवर्तन है, जिसे पुनः संयोजक कहा जाता है। प्रारंभिक अध्ययनों के अनुसार, एक्सई वैरियंट की बीए 2 की तुलना में 9.8 फीसद की वृद्धि दर भी है। पता लगाने से बचने की क्षमता के कारण इसे स्टील्थ वैरिएंट के रूप में जाना जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि नवीनतम वैरिएंट पिछले वाले की तुलना में अधिक खतरनाक हो सकता है। बताया जाता है कि इस वैरिएंट की शुरुआत यूनाइटेड किंगडम (यूके) से हुई थी।
 इधर, मुंबई में ओमिक्रोन के नए वैरिएंट का पहला मामला सामने आने से बीएमसी और यहां के लोगों की चिंता बढ़ गई है। कोरोना संक्रमण के बीच बीएमसी के लिए इस नए वैरिएंट से यहां के लोगों को बचाने की भी चुनौती है।
भारत में कोरोना के 1086 नए मामले और 71 मौतें
इस बीच, भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1086 मामले आए हैं। 1198 लोग डिस्चार्ज हुए हैं और 71 लोगों की मृत्यु हुई है। सक्रिय मामले 11,871 (0.03 फीसद) है। देस में कोरोना से अब तक कुल 5,21,487 लोगों की मौत हो चुकी है। पाजिटिविटी रेट 0.23 फीसद है। देश में अब तक कुल वैक्सीनेशन 185.04 करोड़ हो चुका है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts