ब्लॉक स्वास्थ्य मेलों के जरिए घर के नजदीक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने का प्रयास सराहनीय : उमेश राणा


- एक हजार से अधिक लोगों ने उठाया सिखेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिम्भावली में आयोजित मेले का लाभ
- स्वास्थ्य विभाग के अलावा खाद्य विभाग और शिक्षा विभाग ने भी लगाए स्टॉल
- आजादी का अमृत महोत्सव के तहत शनिवार को लगा अंतिम ब्लॉक स्वास्थ्य मेला

हापुड़, 23 अप्रैल, 2022। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सिखेड़ा) सिम्भावली पर शनिवार को ब्लॉक स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। भाजपा जिला अध्यक्ष  उमेश राणा  ने फीता काटकर मेले का शुभारंभ किया। इस मौके पर जिला अध्यक्ष ने ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य मेलों के आयोजन को सरकार का सराहनीय कदम बताया। उन्होंने कहा- सरकार का प्रयास है कि सभी नागरिक स्वस्थ रहें और उन्हें घर के नजदीक ही स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध हो। मेले के माध्यम से सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी जा रही है और निशुल्क स्वास्थ्य जांच भी की जा रही हैं। मेले में एलोपैथ, होम्योपैथ और आयुर्वेदिक पध्दति से उपचार की निशुल्क व्यवस्था है। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गये स्टाल का निरीक्षण किया और वहां मौजूद कर्मचारियों से योजना के बारे में जानकारी लेने के साथ ही मेले में की गयी व्यवस्था की तारीफ की। 



मेले में बड़ी संख्या में लोगों ने उपचार का लाभ लिया। मेले में कोविड जांच से लेकर कोविड टीकाकरण तक की व्यवस्था थी। मेले में डायबिटीज- ब्लड प्रेशर जांच, आंख,कान नाक जांच, दांतों की जांच की सुविधा थी। इसके अलावा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना, तम्बाकू नियंत्रण, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन, मानसिक स्वास्थ्य, कुष्ठ रोग,  क्षय रोग,  बाल रोग, स्त्री रोग, गैर संचारी रोग एवं परिवार नियोजन आदि की जानकारी एवं परामर्श के लिए स्टाल लगाए गये थे। 
एसीएमओ डा. केपी सिंह के निर्देशन और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. आनंद मनी के नेतृत्व में मेले में पहुंचने वाले 1038 लाभार्थियों को  चिकित्सकीय परामर्श के साथ ही जांच और दवा की सुविधा उपलब्ध कराई गई। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. राजेश सिंह ने बताया क्षय रोग विभाग की ओर से लाभार्थियों को रोग के लक्षणों और क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी देने के साथ ही 42 लाभार्थियों की स्क्रीनिंग भी की गई। आयुष विभाग से डा. प्रवीण कुमार, डॉ. संजय सिंह और फार्मासिस्ट सुधीर कुमार और होम्योपैथी विभाग से डॉ. कुशल कर्णवाल,  डॉ. पुनीत शर्मा  और मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सतीश कुमार व खाद्य सुरक्षा अधिकारी संदीप कुमार और बेसिक शिक्षा विभाग से दिव्य ज्योति कटारिया सहायक अध्यापक मीनू पाल व अनिता रानी मौजूद रही। 
क्षय रोग विभाग के स्टॉल पर जिला पीपीएम कोर्डिनेटर सुशील चौधरी और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के स्टॉल पर योजना के जिला समन्वयक परीक्षित तेवतिया ने लाभार्थियों को जानकारी थी। ब्लॉक स्वास्थ्य मेले में कुष्ठ रोग उन्मूलन कार्यक्रम आरबीएसके, आयुष्मान भारत योजना और जननी सुरक्षा योजना के स्टॉल भी लगाए गए। कार्यक्रम में बीपीएम मस्क़ुर अहमद, फार्मासिस्ट आरके राणा के अलावा क्षय रोग विभाग से एसटीएस गजेंद्र पाल सिंह, एसटीएलएस रामसेवक और लैब टेक्नीशियन अमरजीत शर्मा  व अजय मलिक आदि का महत्वपूर्ण सहयोग रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts