मिशन शक्ति-4 : विश्व मलेरिया दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन


मच्छरों से बचाव मलेरिया से बचने का बेहतर उपाय : डा. राजीव



मुजफ्फरनगर,  25 अप्रैल 2022। मिशन शक्ति-4 के तहत विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय बुढ़ाना में सोमवार को एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें छात्राओं/बालिकाओं को मलेरिया व विश्व मलेरिया दिवस के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। कार्यक्रम का आयोजन जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह व  प्रभारी जिला प्रोबेशन अधिकारी सिटी मजिस्ट्रेट अनूप कुमार के निर्देशन में बाल कल्याण समिति के सदस्य डॉ राजीव कुमार (प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट पीठ) द्वारा किया गया। 

डॉ राजीव कुमार ने बताया- विश्व मलेरिया दिवस के बारे में छात्राओं को जानकारी दी और बताया विश्व मलेरिया दिवस की शुरुआत 25 अप्रैल 2008 को हुई थी। 25 अप्रैल 2022 विश्व मलेरिया दिवस की थीम "मलेरिया रोग के बोझ को कम करने और जीवन बचाने के लिए नवाचार का प्रयोग करें।" रखी गई है। उन्होंने कहा भारत में मलेरिया उन्मूलन वर्ष 2030 रखा गया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय वर्ष 2027 तक भारत को मलेरिया मुक्त करने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा मच्छरों से बचाव और लक्षण दिखने पर तुरंत जांच और इलाज मलेरिया से बचाव का बेहतर उपाय है। समय से जांच व इलाज न होने से मलेरिया जानलेवा हो सकता है। मलेरिया बचाव का सबसे बेहतर उपाय है कि पूरी बांह के कपड़े पहनें, मच्छरदानी का इस्तेमाल करें, मच्छररोधी क्रीम लगाएं, घर में मच्छररोधी अगरबत्ती का इस्तेमाल करें । घरों में किटनाशकों का छिड़काव करें, खुली नालियों में मिट्टी का तेल डालें ताकि मच्छरों का लार्वा न पनपने पाएं, शाम व रात को घरों और खिड़कियों के दरवाजे बंद कर लें। इन उपायों के बावजूद अगर लक्षण दिखें तो मलेरिया की जांच करवा कर इलाज करवाएं ।

कार्यक्रम में मलेरिया से सम्बंधित प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। जिसमें सफल छात्राओं, नीतू, अंजली, निकिता,वीशू, मन्तशा व मनस्वी को पेंसिल बॉक्स देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में रश्मि वार्डन, सहायक अध्यापक प्रियंका, पूनम शर्मा,फरजाना, मोनिका चौधरी का सहयोग रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts