24 को मनाया जाएगा विश्व क्षय रोग दिवस
-          जिला टीबी केंद्र में सम्मानित होंगे टीबी चैंपियन
-          क्षय रोग दिवस से शुरू होगा विशेष अभियान
 


हापुड़, 22 मार्च, 2022। हर साल 24 मार्च को विश्व क्षय रोग दिवस मनाया जाता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा ने बताया इस मौके पर दस्तोई रोड स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय में जिला टीबी केंद्र पर एक कार्यक्रम का आयोजन कर जनपद के सभी 18 टीबी चैंपियन सम्मानित किए जाएंगे। इसके साथ ही क्षय रोगियों को जिला स्तरीय अधिकारियों, औद्योगिक घरानों और स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से पोषाहार वितरित किया जाएगा। जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. राजेश सिंह ने बताया विश्व क्षय रोग दिवस के मौके पर 21 दिवसीय विशेष अभियान शुरू किया जाएगा। 13 अप्रैल तक चलने वाले इस अभियान के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ), आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग से क्षय रोगियों को खोजेंगे। अभियान के तहत 654 स्पुटम टेस्ट हर सप्ताह करने का लक्ष्य शासन से मिला है।

डीटीओ ने बताया वर्ष 2025 तक भारत को टीबी मुक्त करने के लक्ष्य के साथ यह विशेष अभियान शुरू करने के आदेश शासन से प्राप्त हुए हैं। विभाग का पूरा प्रयास है कि एक भी टीबी मरीज उपचार से वंचित न रहने पाए। इसके लिए लगातार विभाग की ओर से एक्टिव केस फाइंडिंग (एसीएफ) चलाया जाता है। टीबी संक्रमण की शुरुआत में ही मरीज की पहचान होने से उसका उपचार आसान हो जाता है और उसके परिवार के अन्य सदस्यों को भी संक्रमण की चपेट में आने का खतरा नहीं रहता। नियमित उपचार के बाद क्षय रोग पूरी तरह ठीक हो जाता है। 
जिला पीपीएम समन्वयक सुशील चौधरी और जिला कार्यक्रम समन्वयक दीपक शर्मा ने बताया जनपद में कुल 46 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी तैनात हैं। सभी आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग से टीबी के लक्षण युक्त लोगों को खोजकर उनकी टीबी जांच कराएंगे। कुल मिलाकर हर सप्ताह 654 लक्षणयुक्त लोगों के स्पुटम की जांच कराने का लक्ष्य दिया गया है। इस संबंध में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया। उन्हें बताया गया है कि कौन-कौन से लक्षण वालों की स्क्रीनिंग क्षय रोग के लिहाज से करनी जरूरी होती है, इसके साथ ही स्पुटम जांच के लिए सैंपल लेने और उसे पैक करके जिला क्षय रोग केंद्र भेजने के बारे में विस्तार से बताया गया है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts