बना मसूरी में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, 76  मरीजों की जांच

मेरठ, 13 नवम्बर 2021। मौसम बदल रहा है। दिन और रात के तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। दिन में गर्मी और रात को ठंड हो जाती है। दिन की गर्मी देखकर लोग रात की सर्दी के प्रति लापरवाह हो जाते हैं, यही लापरवाही बीमारी का कारण बन जाती है। यह कहना है मवाना सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. सतीश भास्कर का। बदलते मौसम में स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही भारी पड़ सकती है, इसलिए बीमारी के लक्षण दिखने पर तुरंत जिला अस्पताल अथवा नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर चिकित्सक से संपर्क करें। उन्होंने कहा दो गज दूरी और मास्क पहनना अब भी जरूरी है, इसका सभी को ध्यान रखना चाहिए।

डॉ. सतीश भास्कर ने बताया मवाना ब्लाक में विभिन्न गांवों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिससे कोरोना संक्रमण व खांसी जुकाम व बुखार के मरीजों की स्वास्थ्य जांच कर उनका उपचार कराया जा सके।  उन्होंने बताया गांव बनामूसरी में गत दिवस निशुल्क चिकित्सा व स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान 76 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गयी। उन्होंने कहा इन दिनों सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी) पर सर्दी जुकाम और बुखार के रोजाना करीब दो सौ से अधिक मरीज आ रहे हैं। बदलता मौसम दमा, ब्लड प्रेशर, ह्रदय रोगियों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होता है। ऐसे में हमें बीमारियों से बचने के लिए अपनी सेहत के प्रति सचेत रहना होगा। बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसके लिये चिकित्सकों व कर्मचारियों की क्रमवार डयूटी लगायी गयी है।

बीमारी को नजर अंदाज न करें

डॉ. भास्कर ने बताया बदलते मौसम में स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होने लगती हैं। ऐसे में जब कोविड-19 का खतरा पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है, तब सर्दी, जुकाम, खांसी, अस्थमा जैसी बीमारियों को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। किसी भी बीमारी के लक्षण आने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

बच्चों का रखें ख्याल

उन्होंने बताया-बढ़ती ठंड में बच्चों का ख्याल रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से बच्चों के ठंड की चपेट में आने की आशंका अधिक होती है। इस मौसम में सर्दी से बचने के लिए बच्चों को हल्के गर्म कपड़े पहनाकर ही बाहर भेजें।

बीमारियों से बचाव को क्या करें

. सुबह व रात की ठंड से बचें।

. गर्म कपड़े पहनें।

. गर्म पानी पिएं और गर्म भोजन का सेवन करें।

. ठंडी चीजों का इस्तेमाल का न करें।

. सर्दी-जुकाम होने पर चिकित्सक की सलाह लें।

.. हमेशा मास्क लगाकर घर से बाहर निकलें।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts