सीएम योगी ने दिए विभागों को निर्देश

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब एक बार फिर से सड़कों की सुधि ली है। उन्होंने प्रदेशभर की सड़कों को गड्ढामुक्त करने का निर्देश दिया है। लोक निर्माण विभाग की निगरानी में दो चरणों का यह अभियान बुधवार से शुरू हो गया। सत्यापन और निगरानी की भी पूरी व्यवस्था की जा रही है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, आवास एवं विकास परिषद, मंडी समिति सहित सभी विभागों को अपने अधीन वाली सड़कों को इस अभियान के दौरान दुरुस्त करने के लिए कहा। उसी के अनुसार सारी रूपरेखा तैयार कर अब सभी विभाग सड़कों को गड्ढामुक्त करने का अभियान शुरू करने जा रहे हैं।
सड़कों को गुड्ढामुक्त करने के लिए बुधवार से शुरू होने वाले अभियान के तहत लोक निर्माण विभाग अगले दो महीने के दौरान प्रदेश में 52,611 किलोमीटर की लंबाई में सड़कों पर पैच मरम्मत कर गड्ढे भरेगा। इनमें राज्य मार्ग, प्रमुख जिला मार्ग, अन्य जिला मार्ग और ग्रामीण मार्ग शामिल हैं। इसके अलावा 11,446 किलोमीटर की लंबाई में सड़कों का नवीनीकरण/विशेष मरम्मत किया जाएगा। हालांकि, नवीनीकरण और विशेष मरम्मत के कार्य गड्ढामुक्ति अभियान के बाद भी जारी रहेंगे। प्रदेश में लोक निर्माण विभाग के अधीन 2,87,466 किलोमीटर की लंबाई में सड़कों का नेटवर्क है।
दो चरणों में संचालित होने वाले गड्ढामुक्त अभियान के तहत 15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक पहले चरण में 50 फीसद काम पूरे किए जाएंगे। इन कार्यों का सत्यापन 16 से 30 अक्टूबर तक होगा। वहीं, 16 अक्टूबर से 15 नवंबर तक दूसरे चरण में बाकी 50 फीसद काम होंगे। दूसरे चरण के कार्यों का सत्यापन 16 से 30 नवंबर तक होगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts